आगरा: मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का हुआ शुभारंभ, स्वास्थ्य केंद्रों पर मरीजों को दिया गया निःशुल्क उपचार

स्थानीय समाचार

आगरा। जनपद में रविवार को मुख्यमंत्री आरोग्य मेले का शुभारंभ हुआ। जनपद के 74 स्वास्थ्य केंद्रों पर आरोग्य मेले में मरीजों को नि:शुल्क उपचार दिया गया।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरूण श्रीवास्तव ने बताया कि कोविड के कारण इसी साल जनवरी से सीएम आरोग्य मेला स्थगित कर दिया गया था जो अब फिर से 10 अप्रैल से शुरू हो गया है। आरोग्य मेले में मरीजों को विभिन्न प्रकार की चिकित्सा सुविधाएं दी गई दी गई।

नोडल अधिकारी डॉ विनय कुमार ने बताया कि जनपद के 74 ग्रामीण एवं नगरीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर मुख्यमंत्री आरोग्य मेला आयोजित हुआ। मेले में टीबी, मलेरिया, डेंगू, फाइलेरिया, कुष्ठ रोग आदि की जांच व निःशुल्क दवाएं दी गई। साथ ही आयुष्मान कार्ड बनाए गए। गर्भवती महिलाओं के अलग काउंटर बना था। जहां दंपति ने संस्थागत प्रसव और परिवार नियोजन संबंधी पूरी जानकारी ली। मेले के दौरान बच्चों का नियमित टीकाकरण और जन्म पंजीकरण परामर्श संबंधी पूरी मदद मिली। नवजात के स्वास्थ्य व सुरक्षा की पूरी जानकारी दी गई। मेले में कोविड-19 प्रोटोकॉल का पूरी तरह से पालन किया गया।

जीवनी मंडी स्वास्थ्य केंद्र पर मुख्यमंत्री आरोग्य मेले में आई बॉबी ने बताया कि उनके बच्चे को पेट में दर्द की समस्या थी। इसकी दवा लेने के लिए भी केंद्र पर आई हैं और उन्हें दवा प्राप्त हो गई है।