उदय कोटक के बाद कोटक महिंद्रा बैंक की कमान संभालने जा रहे हैं अशोक वासवानी

Business

कोटक महिंद्रा बैंक ने एक बयान में कहा कि तीन साल के लिए वासवानी की नियुक्ति को आरबीआई ने मंजूरी दे दी है। इसके पहले ऐसी अटकलें चल रही थीं कि कोटक के बाद कंपनी से जुड़ा कोई व्यक्ति ही यह जिम्मेदारी संभालेगा। नियमों के अनुसार बैंक को वरीयता के आधार पर तीन नाम भेजने होते हैं। इस सूची में बैंक से बाहर का व्यक्ति भी शामिल होना चाहिए।

बैंक के दो वरिष्ठ अधिकारी के वी एस मणियन और शांति एकाम्बरम भी इस दौड़ में शामिल थे। इस पद के लिए वासवानी के सबकी पसंद होने के सवाल पर बैंक के अंतरिम सीईओ और एमडी दीपक गुप्ता ने कहा कि वासवानी के नाम की अनुशंसा निदेशक मंडल ने की थी और रिजर्व बैंक ने इसकी मंजूरी दे दी है। एक बाहरी व्यक्ति को बैंक का टॉप अधिकारी बनाने से अन्य दावेदारों के नाखुश होने की आशंका पर गुप्ता ने कहा कि मणियन और एकाम्बरम बैंक में अपनी सेवाएं देते रहेंगे और निदेशक मंडल का हिस्सा भी बने रहेंगे।

बैंक के गैर-कार्यकारी निदेशक कोटक ने एक बयान में कहा, ‘अशोक बैंकिंग क्षेत्र में विश्वस्तरीय हैं। उन्हें कोटक में लाकर मुझे गर्व का अनुभव हो रहा है।’ वासवानी ने अपनी नियुक्ति पर कहा, ‘मैं कोटक महिंद्रा बैंक की ग्रोथ जर्नी को अगले चरण में ले जाने की जिम्मेदारी सौंपने के लिए निदेशक मंडल को धन्यवाद देता हूं। मैं यह विश्व-स्तरीय संस्थान बनाने वाले उदय (कोटक) की विरासत को आगे बढ़ाने के लिए उत्साहित और सम्मानित महसूस कर रहा हूं।’

Compiled: up18 News