‘द कश्‍मीर फाइल्‍स’ के बाद विवेक अग्‍न‍िहोत्री बनाने जा रहे हैं The Delhi Files

Entertainment

बॉलीवुड डायरेक्‍टर विवेक रंजन अग्‍न‍िहोत्री ने शुक्रवार (आज) 15 अप्रैल 2022 को बड़ा ऐलान किया है। ‘द कश्‍मीर फाइल्‍स’ की सफलता से उत्‍साहित डायरेक्‍टर ने घोषणा की है कि वह अब जल्‍द ही अपनी नई फिल्‍म ‘द दिल्‍ली फाइल्‍स’ पर काम शुरू करने वाले हैं। 1990 के दौर में कश्‍मीरी पंडितों पर हुए बर्बर अत्‍याचार की कहानी पर्दे पर दिखाकर ऐतिहासिक सफलता पाने वाले विवेक अग्‍न‍िहोत्री ने इस बाबत ट्वीट किया है। उन्‍होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि मौका आ गया है कि अब नई फिल्‍म पर काम शुरू किया जाए – The Delhi Files.

विवेक अग्‍न‍िहोत्री ने ट्विटर पर शुक्रवार सुबह लिखा- ‘मैं उन सभी लोगों का धन्यवाद करना चाहता हूं, जिन्होंने द कश्मीर फाइल्स को अपनाया। बीते 4 साल हमने पूरी ईमानदारी के साथ मेहनत की। हो सकता है कि मैंने आपके TL को स्पैम किया हो, लेकिन कश्मीरी हिंदुओं के साथ हुए नरसंहार और अन्याय की कहानी को लोगों तक पहुंचाना जरूरी है। अब वक्त आ गया है कि मैं अपनी नई फिल्म पर काम शुरू करूं।’ इसी ट्वीट के साथ अपने एक और ट्वीट में डायरेक्‍टर साहब ने लिखा है #TheDelhiFiles.

द कश्‍मीर फाइल्‍स’ ने रचा 250 करोड़ का इतिहास

बीते महीने 11 मार्च को रिलीज हुई फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ ने बॉक्‍स ऑफिस पर इतिहास रचने का काम किया है। महज 25 करोड़ के बजट में बनकर तैयार हुई इस फिल्‍म ने बॉक्‍स ऑफिस पर 250 करोड़ रुपये से अध‍िक की कमाई की है। यही नहीं, फिल्‍म में कश्‍मीरी पंडितों पर हुए बर्बर अत्‍याचार को देखकर सिनेमाघरों में जहां नारेबाजी हुई, वहीं राजनीतिक घरानों को भी खूब हलचल मची। इस फिल्‍म के क्रेज ने 1975 में रिलीज ‘जय संतोषी मां’ और 1994 में आई ‘हम आपके हैं कौन’ को लेकर दर्शकों के रेस्‍पॉन्‍स की याद दिला दी।

डायरेक्टर विवेक रंजन अग्निहोत्री के साथ फिल्‍म के ऐक्‍टर्स अनुपम खेर, मिथुन चक्रवर्ती, पल्‍लवी जोशी और दर्शन कुमार की भी खूब तारीफ हुई है, वहीं अब डायरेक्‍टर साहब ने इतिहास के एक और विवादित मुद्दे पर फिल्‍म बनाने की घोषणा कर चर्चाओं का बाजार गर्म कर दिया है।

क्‍या होगी ‘द दिल्‍ली फाइल्‍स’ की कहानी?

विवेक अग्निहोत्री के इस नए प्रोजेक्ट को लेकर पहले से ही कयास लगाए जा रहे थे। उनकी फिल्‍म ‘द कश्‍मीर फाइल्‍स’ को समाज को बांटने वाला और धर्मनिरपेक्ष समाज में द्वेष फैलाने वाला भी बताया गया। नाना पाटेकर से लेकर प्रकाश राज फिल्‍म इंडस्‍ट्री के कई दिग्‍गजों ने फिल्‍म की आलोचना की।

इस बीच विवेक अग्‍न‍िहोत्री की नई फिल्‍म ‘द दिल्‍ली फाइल्‍स’ की घोषणा के साथ ही लोगों में बेचैनी बढ़ गई है कि वह इसमें क्‍या दिखाने वाले हैं। कुछ यूजर्स यह अंदेशा लगा रहे हैं कि इसमें दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल से जुड़ा कुछ दिखाया जाएगा जबकि अध‍िकतर लोगों का मानना है कि कहानी 2020 के दिल्‍ली दंगों की होगी।

क्‍या दिल्‍ली दंगे में हुई बर्बरता दिखाएंगे विवेक अग्‍न‍िहोत्री?

साल 2020 के दिल्ली दंगे 23 फरवरी 2020 से शुरू हुए थे। इन दंगों में दो समुदाय के बीच हिंसक झड़प हुई थी। इसमें कुल 53 लोगों की मौत हुई थी। इनमें कुछ को गोली मार दी गई थी या किसी धारदार हथ‍ियार से मारा गया था। दंगों के मृतकों में एक पुलिसकर्मी, एक खुफिया जांच अधिकारी भी शामिल थे। हिंसा समाप्त होने के एक हफ्ते से भी अधिक समय के बाद तक सैकड़ों घायलों का अस्‍पतालों में इलाज चल रहा था। तब दर्द और चीख का आलम यह था कि राष्‍ट्रीय राजधानी में खुले नालों में लाशें मिल रही थीं।

-एजेंसियां