असम में 11,600 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास कर बोले PM मोदी, विकास और विरासत हमारी सरकार की नीति

Exclusive

जनता से क्या बोले पीएम मोदी?

प्रधानमंत्री मोदी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा, “आज मुझे एक बार फिर मां कामाख्या के आशीर्वाद से असम के विकास से जुड़े प्रोजेक्ट्स आपको सौंपने का सौभाग्य मिला है। थोड़ी देर पहले यहां 11 हजार करोड़ रुपये के प्रोजेक्ट्स का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है। ये सारे प्रोजेक्ट असम और नॉर्थईस्ट के साथ ही दक्षिण एशिया के दूसरे देशों के साथ इस क्षेत्र की कनेक्टिविटी को और मजबूत करेंगे।”

प्रधानमंत्री ने कहा, “मैं कल शाम को यहां आया। जिस प्रकार से गुवाहाटी के लोगों ने सड़कों पर आकर स्वागत-सम्मान किया, उसे देखकर लगा कि सभी हमें आशीर्वाद दे रहे थे। मैं आप सभी का हृदय से आभार व्यक्त करता हूं। मैंने TV पर देखा कि आप लोगों ने लाखों दीप जलाए। आपका ये प्यार और अपनापन मेरी बहुत बड़ी अमानत है।”

पीएम ने कहा, “अयोध्या में भव्य आयोजन के बाद मैं अब यहां मां कामाख्या के द्वार पर आया हूं। आज मुझे यहां मां कामाख्या दिव्यलोक परियोजना का शिलान्यास करने का सौभाग्य प्राप्त हुआ। इस दिव्यलोक की जो कल्पना की गई है, मुझे उसके बारे में विस्तार से बताया गया है। जब ये बनकर पूरा होगा तो ये देश और दुनिया भर से आने वाले मां के भक्तों को असीम आनंद से भर देगा।”

पीएम ने कहा कि “हमारे तीर्थ, हमारे मंदिर, हमारी आस्था के स्थान, ये सिर्फ दर्शन करने की स्थली नहीं हैं। ये हज़ारों वर्षों की हमारी सभ्यता की यात्रा की अमिट निशानियां हैं। भारत ने हर संकट का सामना करते हुए कैसे खुद को अटल रखा, ये उसकी साक्षी है। कोई भी देश अपने अतीत को मिटाकर, भुलाकर, कभी विकसित नहीं हो सकता। मुझे संतोष है कि बीते 10 वर्षों में अब भारत में स्थितियां बदल गई हैं। भाजपा की डबल इंजन सरकार ने ‘विकास और विरासत’ को अपनी नीति का हिस्सा बनाया है।”

मोदी ने असम सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा कि असम में भाजपा की सरकार से पहले केवल 6 मेडिकल कॉलेज थे, जबकि आज यहां 12 मेडिकल कॉलेज हैं। असम आज नॉर्थ ईस्ट में कैंसर के इलाज का बहुत बड़ा केंद्र बन रहा है। पिछले 10 वर्षों में हमारी सरकार ने यहां विकास पर होने वाले खर्च को 4 गुना बढ़ाया है। 2014 के बाद रेलवे ट्रैक की लंबाई 1900 किमी से ज्यादा बढ़ाई गई। 2014 से पहले की तुलना में रेल बजट करीब 400% बढ़ाया गया है। 2014 तक यहां सिर्फ 10,000 किमी नेशनल हाईवे  हुआ करते थे। पिछले 10 वर्षों में ही हमने 6,000 किमी के नए नेशनल हाइवे बनाए हैं।

पीएम ने कहा कि आज पूरा देश कह रहा है कि मोदी की गारंटी यानी गारंटी पूरा होने की गारंटी। मैंने गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों को मूल सुविधाएं देने की गारंटी दी है। आज इनमें से अधिकतर गारंटियां पूरी हो रही हैं। भाजपा की डबल इंजन सरकार हर लाभार्थी तक पहुंचने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारा लक्ष्य हर नागरिक का जीवन आसान बनाने का है।

मोदी-मोदी के नारे से गूज उठा खानापारा का वेटनरी फील्ड

इससे पहले पीएम मोदी के यहां पहुंचने पर उनका भव्य स्वागत हुआ। बड़ी संख्या में पहुंची भीड़ ने उनका जोरदार स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने भी सभी का हाथ हिलाकर उनका धन्यवाद किया। लोग उनकी एक झलक देखने के लिए ललायित दिखे।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल शाम को असम के दो दिवसीय यात्रा पर गुवाहाटी पहुंचे थे, जहां पर असम के मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा ने उनका स्वागत किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पूर्वोत्तर का सबसे हितैषी प्रधानमंत्री माना जाता है। वे मां कामाख्या कॉरडोर का भी शिलान्यास करेंगे।

प्रधानमंत्री ने इन परियोजनाओं का उद्घाटन किया

असम में बुनियादी ढांचे के विकास की उर्ध्वगामी यात्र के तहत 11,600 करोड़ रुपए की परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया।

– 1,451 करोड़ की लागत से बने विश्वनाथ चारिआली से गोहपुर तक चार लेन राष्ट्रीय राजमार्ग का उद्गाटन किया। यह भारत सरकार के राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड द्वारा निर्मित यह राष्ट्रीय राजमार्ग तेजपुर से ईटानगर तक एक वैकल्पिक सड़क सुविधा प्रदान करके यातायत व्यवस्था में सुधार करेगा।

– 592 करोड़ की लागत से बने डोलाबारी से जामुगुरी तक चार लेन राष्ट्रीय राजमार्ग का उद्घाटन किया। यह यह भारत सरकार के राष्ट्रीय राजमार्ग एवं अवसंरचना विकास निगम लिमिटेड द्वारा निर्मित यह राष्ट्रीय राजमार्ग तेजपुर शहर में भीड़भाड़ की समस्या समाधान करने के साथ ही असम के उत्तरी तट पर राजमार्गों की गुणवत्ता में सुधार करेगा।

इन प्रोजेक्ट का शिलान्यास किया

– माँ कामाख्या प्रवेश कॉरिडोर (पीएम दिव्यलोक परियोजना) के तहत 498 करोड़ का शिलान्यांस किया। यह तीर्थयात्रियों के लिए आवाजाही हेतु बेहतर कनेक्टिविटी सुनिश्चित करना तथा विश्व स्तरीय सुविधाएं प्रदान करना।

– गुवाहाटी चिकित्सा महाविद्यालय और अस्पताल का अवसंरचना विकास अत्याधुनिक बुनियादी ढांचे सहित बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं सुनिश्चित करना। इस पर 3,250 करोड़ की लागत से बनेगा।

– 832 करोड़ की लागत से नेहरू स्टेडियम का विकास खेल प्रेमियों के लिए विश्व स्तरीय फीफा मानदंड फुटबॉल स्टेडियम उपलब्ध कराना।

– 578 करोड़ की लागत से करीमगंज चिकित्सा महाविद्यालय इस क्षेत्र में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं प्रदान करना।

-300 करोड़ की लागत से चंद्रपुर स्टेडियम ती खेल प्रतिभाओं के लिए एस्ट्रो टर्फ फुटबॉल स्टेडियम सहित अंतरराष्ट्रीय मानक सुविधाएँ प्रदान करना।

– 358 करोड़ की लागत से लोकप्रिय गोपीनाथ बोरदोलोई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, गुवाहाटी को जोड़ने वाली सड़क का चौड़ीकरण सड़कों का परिसर बढ़ाकर यातायात की भीड़ को कम करना।

– 3,444 करोड़ की लागत से 38 पुलों सहित 43 सड़कों का उन्नयन। यह असम के सड़क नेटवर्क में क्रांतिकारी बदलाव लाएगा ताकि कोई भी गांव संपर्क से बंचित न रहे।

– 297 करोड़ की लागत से यूनिटी मॉल का शिलान्या। यह देश के सभी राज्यों और असम के सभी जिलों के अनोखे संसाधनों के प्रदर्शन के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

-एजेंसी