चीन के पूर्व रक्षा मंत्री ली शांगफू के बाद अब पूर्व विदेश मंत्री किन गैंग गायब

INTERNATIONAL

जिनपिंग का ‘शुद्धिकरण अभियान’

कहा जा रहा है कि चीन के राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग सैकड़ों अधिकारियों के लापता होने के बाद स्टालिन की तरह ‘शुद्धिकरण’ के अभियान में लग गए हैं। ब्रिटिश अखबार द सन की रिपोर्ट के मुताबिक किन गैंग के अलावा पूर्व रक्षा मंत्री ली शांगफू समेत कई हाई प्रोफाइल लोगों की मौत हो चुकी है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन में इस समय सुरक्षा का स्‍तर पहले से कई ज्‍यादा कड़ा हो चुका है। ऐसे में यह जान पाना लगभग असंभव है कि आखिर देश के अंदर क्‍या चल रहा है। इस बीच चीनी अधिकारियों के गायब होने की संख्‍या में भी तेजी से इजाफा हो रहा है। ऐसे में राष्‍ट्रपति जिनपिंग पर बर्बरतापूर्ण कृत्‍यों को अंजाम देने के आरोप लग रहे हैं।

जिनपिंग का खतरनाक कदम

कुछ लोगों की मानें तो जिनपिंग अपने रूसी समकक्ष व्लादिमीर पुतिन की तरह ही धोखा खाने के डर से लोगों के खिलाफ खतरनाक कदम उठा रहे हैं। चीन के विदेश और रक्षा मंत्री किन गैंग और ली शांगफू को हटाना और उनका गायब दो सबसे हाई-प्रोफाइल उदाहरण हैं। ये दोनों ही जिनपिंग के लिए काफी वफादार थे जिन्हें इस साल की शुरुआत में लापता होने से कुछ महीने पहले ही चुना गया था और उन्‍हें प्रमोशन मिला था। किन को जुलाई 2021 में अमेरिका में राजदूत के तौर पर नियुक्‍त किया गया था। सिर्फ 18 महीने के बाद ही उन्‍हें विदेश मंत्री के तौर पर नामित कर दिया गया था।

किन की रहस्‍यमय मौत

किन साल 2014 और 2018 के बीच विदेशी गणमान्य व्यक्तियों के साथ जिनपिंग की मुलाकात का अहम हिस्‍सा थे और उनकी ज्‍यादातर बातचीत को करीब से जानते थे। लेकिन विदेश मंत्री बनने के छह महीने के अंदर ही वह गायब हो गए थे। बताया जा रहा है कि वह अमेरिका के लिए जासूसी कर रहे थे। किन गैंग की मौत को रहस्यमय बताया जा रहा है। मौत से चीन के अंदर राजनीतिक उथल-पुथल है। जून के अंत में किन अचानक लापता हो गए थे और अब उनकी मृत्यु ने कई तरह की अटकलों को जन्म दे दिया है। अमेरिकी मीडिया की मानें तो ये अटकलें साजिश, धोखे और सत्ता संघर्ष से युक्त एक जटिल राजनीतिक परिदृश्‍य की तस्वीर पेश करती है।

-Compiled by up18 News