एसीसी और अंबुजा के बाद एक और सीमेंट यूनिट खरीदने जा रहा है अडानी ग्रुप

Business

अडानी की सीमेंट कंपनी करेगी यह अधिग्रहण

न्यूज़ एजेंसी ब्लूमबर्ग के अनुसार गौतम अडानी की सीमेंट कंपनी यह अधिग्रहण करेगी। सूत्रों के अनुसार इसकी घोषणा इस हफ्ते में की जा सकती है। हालांकि, डील पर अभी चर्चा चल रही है। यह डील सीमेंट सेक्टर में अडानी ग्रुप के दबदबे को और बढ़ाएगी।

गौरतलब है कि अडानी ने मई में स्विट्जरलैंड की होल्सिम लिमिटेड से अंबुजा और एसीसी लिमिटेड को खरीदा था। इसके साथ ही अडानी ग्रुप रातों-रात भारत का दूसरा सबसे बड़ा सीमेंट निर्माता बन गया था। सीमेंट ग्राइंडिंग फैसिलिटी के पास साल में 20 लाख टन की कैपेसिटी है। इसने अक्टूबर 2014 में काम करना शुरू किया था।हालांकि, अडानी ग्रुप और जयप्रकाश एसोसिएट्स की ओर से इस पर अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की गई है।

कर्ज कम करना चाहती है जयप्रकाश एसोसिएट्स

जयप्रकाश एसोसिएट्स के बोर्ड ने कंपनी के कर्ज को कम करने के लिए उसके अहम सीमेंट कारोबार को बेचने का फैसला लिया है। सोमवार को स्टॉक एक्सचेंज में एक फाइलिंग से यह जानकारी मिली है। इसके साथ ही जयप्रकाश पावर वेंचर्स ने कहा कि उसका बोर्ड निग्री सीमेंट ग्राइंडिंग यूनिट को दूसरे नोन-कोर एसेट्स के साथ बेचने की सोच रहा है।

अपना सीमेंट कारोबार बढ़ाना चाहते हैं अडानी

अडानी ग्रुप ने पिछले महीने कहा था कि वह अपनी सीमेंट बनाने की क्षमता को पांच साल में 14 करोड़ टन तक बढ़ाने की सोच रहा है। साथ ही अडानी ग्रुप अपने सीमेंट कारोबार में 200 अरब रुपये निवेश करने की भी योजना बना रहा है।

-एजेंसी