आगरा: श्वानों द्वारा काटे जाने वाले मरीजों की बढ़ती संख्या को लेकर प्रशासन चिंतित, जिला अस्पताल में हो रही 15 दिन में ही वैक्सीन खत्म

स्थानीय समाचार

बढ़ रही है श्वानों द्वारा काटे जाने वाले मरीजों की संख्या, इन क्षेत्रों में श्वानों का सबसे ज्यादा आतंक

आगरा: आगरा के जिला अस्पताल में लगातार श्वानों द्वारा काटे जाने वाले मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते स्वास्थ्य विभाग के आला अधिकारियों ने जिला अस्पताल प्रशासन को एक रिपोर्ट तैयार करने को कहा था कि किस क्षेत्र के सबसे अधिक श्वानों द्वारा काटे जाने वाले मरीज सामने आ रहे हैं। इस आदेश को जिला अस्पताल प्रशासन अमलीजामा पहनाने में जुट गया है। जिला अस्पताल प्रशासन ने अलग से रजिस्टर मेंटेन करवाना शुरू कर दिया है जिसमें मरीजों का पूरा ब्योरा तैयार किया जा रहा है।

मरीजों का डाटा हो रहा है तैयार

जिला अस्पताल प्रशासन ने श्वानों द्वारा काटे जाने वाले मरीजों की बढ़ती संख्या के चलते रजिस्टर मेंटेन कराना शुरू कर दिया है। इन रजिस्टर में उस व्यक्ति का पूरा ब्यौरा और साथ ही क्षेत्र का नाम भी लिखा जा रहा है। किस क्षेत्र में सबसे अधिक कुत्ते लोगों को काट रहे हैं, इसका ब्यौरा सामने आएगा। जिला अस्पताल प्रशासन का कहना है कि इस डाटा को स्वास्थ विभाग के उच्च अधिकारियों को सौंपा जाएगा।

जिला अस्पताल के सीएमएस ए के अग्रवाल ने बताया कि जो लोग एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाने के लिए जिला अस्पताल आ रहे हैं, उनका ब्यौरा एकत्रित किया जा रहा है। अभी तक देवरी रोड, बोदला, शाहगंज और मंटोला क्षेत्र से सबसे अधिक लोग एंटी रेबीज वैक्सीन लगवाने के लिए आए हैं। जल्द ही इनकी संख्या भी एकत्रित कर ली जाएगी।

15 दिन में ही वैक्सीन हो रही है खत्म

जिला अस्पताल के सीएमएस डॉ. ए के अग्रवाल का कहना है कि श्वानों द्वारा काटे जाने वाले मरीजों की संख्या बढ़ने के चलते 1 महीने का एंटी रेबीज वैक्सीन का स्टॉक 15 दिन में ही खत्म हो रहा है। जिससे लखनऊ से एंटी रेबीज वैक्सीन मिलने में भी मुश्किलें हो रही हैं। भारी संख्या में आगरा को एंटी रेबीज वैक्सीन मिलने के चलते ही उच्च अधिकारियों ने आगरा का डाटा संकलन करने के निर्देश दिए हैं।