सोशल मीडिया की लत बढ़ा रही मेंटल हेल्थ को भी नुकसान

Health

डिजिटल लाइफ में सोशल मीडिया का चलन दिन दूना रात चौगुना बढ़ता जा रहा है. इसकी एक वजह ये भी है कि जो लोग काम के सिलसिले में अपने परिवार से दूर रहते हैं, वो लोग खाली समय में ज्यादातर टाइम सोशल मीडिया पर गुजारते हैं. ऐसे में शुरुआत में सोशल मीडिया से इन यूजर्स को पहले तो कोई खास नुकसान नहीं होता, लेकिन जब यूजर्स को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म की लत लग जाती है तो उनको कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ता है.

कई स्टडी में देखा गया है कि जब यूजर्स को सोशल मीडिया का एडिक्शन हो जाता है तो ये चिढ़चिढ़े हो जाते हैं और इनकी मेंटल हेल्थ को भी नुकसान होता है. ऐसे में अगर आप या आपके आसपास कोई व्यक्ति सोशल मीडिया का एडिक्ट है तो उसके लिए यहां हम इससे बचाव का तरीका बताने जा रहे हैं. जिससे उनकी डिजिटल लाइफ भी कम होगी और उनको इससे मिलने वाले तनाव में भी आराम मिलेगा.

कैसे लगती है सोशल मीडिया की लत

आज के समय में बिजली का बिल भरना हो या फिर घर का सामान मगाना हो. इन सबके लिए लोग ऑनलाइन ठिकाना ढूड़ते हैं. जब आप एक बार किसी सर्विस के बारे में सोशल मीडिया पर सर्च कर लेते हैं तो फिर उससे जुड़ी दूसरी सर्विस के विज्ञापन आपको अपने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर दिखाई देना शुरू हो जाते हैं. जिसके बारे में आपको जानने की जिज्ञासा होती है. इसके बाद फिर शुरू होता है एक चेन सिस्टम, जिसमें यूजर्स अपने खाली समय में या तो सोशल मीडिया पर रहता है या फिर दूसरी वेबसाइट पर विजिट करता है.

16 से 64 की उम्र के लोग रोज 6 घंटे बिताते हैं इंटरनेट पर

लोग खुद को फिटनेस से लेकर टेक फ्री रहने सहित कई चुनौतियां देते हैं जिन्हें वे अक्सर कम ही पूरा कर पाते हैं. हाल में जारी हुई डेटारिपोर्टल की ग्लोबल ओवरव्यू रिपोर्ट के अनुसार 16-64 वर्षीय इंटरनेट यूजर्स दिन के लगभग 6 घंटे इंटरनेट पर बिता रहे हैं. स्क्रीन के अत्यधिक इस्तेमाल को डिजिटल एडिक्शन कहा जाता है. इससे बचने के लिए कई चैलेंजेज पूरे किए जा सकते हैं. ये ना सिर्फ आपके डिजिटल एडिक्शन को कम करेंगे बल्कि नई आदतें बनाने में भी आपकी मदद करेंगे. आप इनमें से किसी एक चैलेंज से शुरुआत कर सकते हैं.

कैसे छोड़ सकते हैं डिजिटल लाइफ की लत

डिजिटल लाइफ और सोशल मीडिया की लत छोड़ना मुश्किल काम नहीं है. इसके लिए आपको बस थोड़ा सा डेटिकेट होना पड़ेगा और सोशल मीडिया के इतर अपने को व्यस्त रखने के लिए दूसरे साधन ढूड़ने होंगे. यहां हम आपको सोशल मीडिया की लत छुड़ाने वाले कुछ जरूरी तरीकों के बारे में बता रहे हैं.

ध्यान, योग से मिलेगी राहत

अगर आप ज्यादा समय सोशल मीडिया पर बिता रहे हैं और इससे ब्रेक लेना चाहते हैं, तो आप ध्यान और योग करके अपना खाली समय बिता सकते हैं. इससे आपको पॉजिटिव एनर्जी के साथ दूसरे कई फायदे भी होंगे. जैसे आपकी मेंटल हेल्थ स्ट्रांग होगी और आपकी फिटनेस में भी सुधार होगा.

किताब पढ़ना है बेस्ट ऑप्शन

खाली समय को गुजारने के लिए आप अच्छे लेखकों की किताब भी पढ़ सकते हैं. इसके अलावा अगर आप धार्मिक प्रवृत्ति के हैं तो आप अपने धर्म के अनुसार धार्मिक ग्रंथ भी पढ़ सकते हैं. इससे एक तो आपकी समझ बढ़ेगी साथ ही आपकी जानकारी का विस्तार भी होगा.

– एजेंसी