हिंडनबर्ग की रिपोर्ट पर हंगामे के बीच अडानी ने खड़ी कर दी एक नई कंपनी

Business

अडानी की फ्लैगशिप कंपनी अडानी एंटरप्राइजेज ने अपने कारोबार के विस्तार का ऐलान किया है। कंपनी ने को वाशरी (Coal Washery) बिजनेस में एंट्री कर ली है। कंपनी ने इस बिजनेस के लिए सब्सिडियरी कंपनी बनाई है, जिसका नाम पेल्मा कोलियरीज (Pelma Collieries) रखा गया है। दरअसल, अडानी एंटरप्राइजेज के कोल वाशरी बिजनेस का कामकाज का संचालन प्लेमा कोलियरीज करेगी।

अडानी की ओर से इसकी जानकारी एक्सचेंजों को दे दी गई है। अडानी एंटरप्राइजेज ने बताया कि 7 अप्रैल को वो एक पूर्ण स्वामिस्तव वाली सब्सिडियकी कंपनी प्लेमा कोलियरीज लिमिटेड (PCL) का गठन किया है। इस कंपनी का गठन ऐसे वक्त में किया गया, जब कंपनी पर सवाल उठ रहे हैं।

अडानी की नई कंपनी के बारे में

अडानी की नई कंपनी का नाम पेल्मा कोलियरीज हैष इस कंपनी पर मालिकाना हक अडानी एंटरप्राइजेज का है। 7 अप्रैल 2023 को इस कंपनी का गठन किया गया। इसकी स्थापना 10 लाख रुपये की शुरुआती अथॉराइज्ड शेयर पूंजी के साथ-साथ 5 लाख रुपये की पेड अप शेयर पूंजी के की गई है। ये कंपनी कोल हैंडलिंग सिस्टम के तहत काम करेगी। कंपनी का काम कोल वाशरी से जुड़ा होगा। कोल वाशरी का विकास, निर्णाम, संचालन इसकी जिम्मेदारी होगी। आपको बता दें कि कोश वाशिंग कोयले की गंदगी को साफ करने की प्रक्रया होती है।

अडानी ने बदली रणनीति

अडानी समूह पर तमाम आरोप लगे। कंपनी ने अपनी सफाई भी दी। अडानी पर हिंडनबर्ग के हमले के बाद कंपनी ने अपनी रणनीति में बदलाव किया। कर्ज चुकाने पर फोकस करने लगे। निवेशकों का भरोसा जीतने के लिए पहले से चल रही कंपनियों को मजबूती देने का फैसला किया।

अडानी समूह ने कारोबार की रणनीति में बदलाव भी किया और नया बिजनेस शुरू करने के बजाय पहले से चल रहे बिजनेस को संभालने की बात की। विदेशों में रोड शो किए, निवेशकों का भरोसा जीतने के लिए ताबड़तोड़ कदम उठाए गए। इसका असर भी दिखने लगा। अडानी के शेयरों में तेजी लौटने लगी।

Compiled: up18 News