दावा: ट्विटर ख़रीदने से एलन मस्क कर सकते हैं इंकार, शेयरों में गिरावट

Business

अमेरिका के मशहूर अख़बार वॉशिंगटन पोस्ट की एक रिपोर्ट के सामने आने के बाद सोशल मीडिया कंपनी ट्विटर के शेयरों में गुरुवार रात चार फ़ीसदी की गिरावट दर्ज की गई है.

समाचार एजेंसी एएफपी के अनुसार वॉशिंगटन पोस्ट की एक ख़बर में बताया गया है कि दुनिया के सबसे अमीर शख़्स एलन मस्क द्वारा ट्विटर को 44 अरब डॉलर में ख़रीदने का प्रस्तावित सौदा खटाई में पड़ सकता है.

असल में एलन मस्क पहले ही ट्विटर के फ़ेक एकाउंट की बहुतायत को लेकर अपनी आशंका जता चुके हैं. इस ख़बर के अनुसार ट्विटर के इंटरनल डेटा तक पहुंच उपलब्ध कराने के बावजूद एलन मस्क ट्विटर के फेक एकाउंट को लेकर आश्वस्त नहीं हो पाए हैं.

एलन मस्क ट्विटर के फ़ेक एकाउंट की असल संख्या को वास्तविक से कहीं ज़्यादा बताते हुए पहले ही इस क़रार को पूरा होने को लेकर अपना संदेह जता चुके हैं. लेकिन इस ताज़ा रिपोर्ट ने एक अज्ञात स्रोत के हवाले से बताया है कि मस्क की टीम अपनी ​’दिशा बदलने’ की सोच रही है. इस ख़बर के सामने आने के बाद ट्विटर के शेयर और चार फ़ीसदी गिर गए हैं.

ट्विटर के शेयर पहले से ही मस्क द्वारा पेश की गई क़ीमत से कम स्तर पर कारोबार कर रहे थे. एक विश्लेषक डैन इवेस ने निवेशकों को भेजे एक नोट में कहा है, “ट्विटर सौदे ने साफ तौर पर ट्विटर पर अराजकता पैदा कर दी है.” इवेस को उम्मीद थी कि एलन मस्क आने वाले हफ़्तों में फ़ेक एकाउंट को लेकर अपनी चिंताओं को ज़ाहिर करेंगे.

इससे पहले पिछले महीने क़तर इकोनॉमिक फोरम के दौरान एलन मस्क ने कहा था कि फ़ेक एकाउंट की असल संख्या से जुड़े ‘अहम सवालों’ को लेकर ट्विटर की ख़रीद का सौदा रुका हुआ है. हालांकि ट्विटर के अधिकारी पहले ही बता चुके हैं कि फेक एकाउंट की असल संख्या पांच फ़ीसदी से कम ही हैं. उन्होंने कहा था कि वे अभी भी इस मामले के हल होने का इंतज़ार कर रहे हैं, जो कि एक बहुत ही अहम मसला है.

मस्क ट्विटर के कर्ज़ को लेकर भी सवाल उठा चुके हैं. डैन इवेस को संदेह है कि एलन मस्क ने ट्विटर को जिस राशि की पेशकश की है, उस पर उसे ख़रीदेंगे. कुछ विश्लेषक का अनुमान है कि अब इस सौदे के लिए पहले से तय क़ीमत की 60 प्रतिशत राशि की पेशकश हो सकती है. इनके अनुसार, एक अरब डॉलर की ‘ब्रेकअप फ़ीस’ देकर एलन मस्क यह समझौता तोड़ सकते हैं.

-एजेंसियां