अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस के अवसर पर ताज़महल के साये में पेंटिंग प्रतियोगिता का हुआ आयोजन

स्थानीय समाचार

आगरा: पूरी दुनिया में आज विश्व संग्रहालय दिवस मनाया जा रहा है। इस दिवस के अवसर पर एएसआई की ओर से ताजमहल पर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। इस प्रतियोगिता में स्कूली बच्चों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। सभी ने अपनी प्रतिभा को ड्रॉइंग शीट पर उकेरा और विश्व धरोहरों को सहज के रखने का संदेश दिया।

दुनियाभर में आज अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाया जा रहा है। इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ म्यूजियम ने सबसे पहले इस दिन को मनाने पर विचार किया और साल 1977 से ही इस दिन को मनाने की शुरुआत की गई। अंतर्राष्ट्रीय संग्रहालय दिवस मनाने का उद्देश्य “संग्रहालय सांस्कृतिक आदान-प्रदान, संस्कृतियों के संवर्धन और आपसी समझ, सहयोग को बढ़ावा देना है।”

इंटरनेशनल काउंसिल ऑफ म्यूजिम के द्वारा हर साल अंतरराष्ट्रीय संग्रहालय दिवस को मनाने के लिए एक थीम रखी जाती है। इस साल की थीम ‘संग्रहालय का भविष्य- पुनर्कल्पना और संरक्षण’ रखी गई है। इन थीमों को ध्यान में रखते हुए अलग-अलग देश अपने यहां के संग्रहालयों के लिए पूरे साल काम करते हैं।

एएसआई विभाग की ओर से विश्व संग्रहालय दिवस पर पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन कराया गया था। इस कार्यक्रम में छात्रों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया। सभी ने अपनी प्रतिभा को ड्रॉइंग शीट पर उकेरा और विश्व धरोहरों को सहेजने का संदेश दिया। इस प्रतियोगिता में भाग लेकर छात्र-छात्राएं काफी उत्साहित नजर आए