Agra News: रिवर कनेक्ट कैंपेन ने मनाया ‘विश्व नदी दिवस’

विविध

आगरा : 22 सितम्बर, सांय रिवर कनेक्ट कैंपेन के सदस्यों ने यमुना आरती स्थल पर विश्व नदी दिवस मनाया। एवं सरकार को मांग पत्र प्रस्तुत किया।

रिवर कनेक्ट अभियान की मांग है :

यमुना में पूरे साल नियमित न्यूनतम प्रवाह हो। डाउनस्ट्रीम शहरों के लिए पानी का हिस्सा हरियाणा और दिल्ली को छोड़ना होगा। नदी को जीवित रखने और शहर में जलीय जीवन की रक्षा करने के साथ-साथ प्रदूषण के स्तर को कम करने के लिए यह पहली आवश्यकता है।

दिल्ली से आगरा तक नदी में खुलने वाले सभी नालों को मोड़ना होगा। हमें परवाह नहीं है कि कैसे और किस कीमत पर। बस करो। एक भी नाले को अनुपचारित अपशिष्ट जल को बहाने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए। यूपी प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड को प्रदूषण फैलाने वालों की पहचान करनी चाहिए और उनके खिलाफ उचित कार्रवाई करनी चाहिए। प्रदूषण अधिनियम में जेल की सजा और दंड का प्रावधान है।प्रक्रिया शुरू करें,कृपया कोई बहाना न बनाएं।

हम मांग करते हैं कि नदी के तल को साफ किया जाए, ड्रेजिंग की जाए और गाद निकाली जाए। कम से कम एक मीटर गाद हटानी होगी ताकि पानी रिसकर शहर के भूजल स्तर को ऊपर उठा सके। नदी के किनारे घाटों का रखरखाव करना होगा, कूड़ेदान रखने होंगे, प्रदूषणकारी सामग्री के विसर्जन पर प्रतिबंध लगाना होगा। धोबी और डेयरी पशुपालकों को नदी को प्रदूषित करना बंद करना होगा। सुप्रीम कोर्ट के निर्देश पहले से ही मौजूद हैं। उन्हें प्रभावी ढंग से लागू करें। यमुना, उटांगन, करबन आदि की सहायक नदियों को भी साफ करना होगा और बारिश के पानी को संग्रहित करने के लिए चेक डैम बनाने होंगे। पूरे शहर में सामुदायिक तालाबों की पहचान करके उन्हें साफ करना होगा। कई तालाब गायब हो गए हैं, लेकिन जो बचे हैं, उन्हें संरक्षित किया जाना चाहिए। विशाल कीथम झील (सूर सरोवर) जो कभी गर्मियों के महीनों में आगरा के लिए आपातकालीन जलाशय हुआ करती थी, उसे भी साफ करने और जीर्णोद्धार करने की आवश्यकता है।

अंत में, (बेशक कई और मांगें हैं, लेकिन वे बाद में भी हो सकती हैं) हमें ताजमहल के नीचे की ओर एक बैराज की तत्काल आवश्यकता है। ताजमहल, एत्माउद्दौला, राम बाग के पीछे छह फुट तक पानी जमा होना सुनिश्चित किया जाना चाहिए।

आज की गोष्ठी में डा.देवाशीष भट्टाचार्य, डा.हरेंद्र गुप्ता, महंत नंदन श्रोत्रिय, चतुर्भुज तिवारी, राकेश गुप्ता, राजकुमार माहेश्वरी, दिलीप जैन, राकेश बघेल आदि मौजूद रहे।

रिवर कनेक्ट कैंपेन के संयोजक ब्रज खंडेलवाल ने अपने वक्तव्य में आगरा के मंत्री गण, सांसद, विधायक, और अन्य नेताओं से आग्रह किया कि यमुना नदी जो कि शहर की जीवन रेखा है, धर्म और आस्था का केंद्र है,उसके संरक्षण के लिए,अति शीघ्र आवश्यक कदम उठाएं।

-बृज खंडेलवाल