बिहार के दो जिलों में ज़हरीली शराब पीने से 6 लोगों की मौत

City/ state Regional

बिहार के मधेपुरा ज़िले के मुरलीगंज थाना क्षेत्र और भागलपुर के विश्वविद्यालय थाना क्षेत्र के साहेबगंज में कुल 6 लोगों की कथित तौर पर ज़हरीली शराब पीने से मौत हो गई.
मधेपुरा के मृतकों में लोजपा के प्रखंड अध्यक्ष नीरज निशांत भी शामिल हैं. तीनों मृतकों की पहचान दिग्धी गांव के पुराकी सिंह, नीरज निशांत और संजीव कुमार रमाणी के तौर पर हुई है.

इसके अलावा मुरलीगंज के मुख्य बाजार में भी एक मौत की सूचना है लेकिन इसकी पुष्टि अभी तक स्थानीय पत्रकारों ने नहीं की है.

स्थानीय पत्रकार अर्जुन कुमार के मुताबिक “18 मार्च की रात को सबसे पहली मौत पुराकी सिंह की हुई जिसके बाद 19 मार्च को दो मौत हुई है. मृतकों के परिजन इन मौतों पर कुछ भी बोलने से बच रहे है. चोरी छिपे प्राइवेट जगहों पर दर्जनों बीमार व्यक्तियों का इलाज कराया जा रहा है और जिनकी मौत हुई उनका भी चोरी छिपे दाह संस्कार कर दिया गया है.”

मुरलीगंज सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के डॉक्टर संजीव ने बीबीसी से कहा कि “हमारे पास 18 और 19 मार्च को 5 व्यक्ति गंभीर हालत में आए थे जिनकी सांस फूल रही थी और उल्टी हो रही थी. लेकिन इसकी वजह क्या है, ये स्पष्ट तौर पर कहना मुश्किल है. हमने इन सबको सदर अस्पताल रेफ़र कर दिया है.”

स्वास्थ्य केन्द्र जिसकी एक पर्ची बीबीसी के पास भी है, उसमें भी स्पष्ट तौर पर लिखा है, “हिस्ट्री ऑफ एल्कोहल इनटेक येस्टरडे 18.03.22 इवनिंग.”

इस मामले में अभी तक प्रशासन की ओर से कोई पुष्टि नहीं की गई है. वहीं मुरलीगंज थानाध्यक्ष राजकिशोर मंडल ने भी कहा, “बहुत सारी सूचनाएं मिल रही हैं और इसकी जांच चल रही है लेकिन हमें अभी तक ऐसी किसी मौत की सूचना नहीं है.”

भागलपुर में साहेबगंज में हुई तीन मौतों के बाद 20 मार्च को स्थानीय लोगों ने साहेबगंज चौक जाम कर दिया.

भागलपुर सिटी डीएसपी विकास कुमार ने तीन लोगों की मौत की पुष्टि की है और एक नौजवान के इलाजरत होने की बात कही है. उन्होंने कहा, “लोगों का कहना है कि मौत शराब पीने से हुई है लेकिन ये पोस्टमॉर्टम के बाद ही स्पष्ट हो पाएगा.”

-एजेंसियां