हरियाणा के नूंह में शोभायात्रा के ल‍िए 51 लोगों को मिली जलाभिषेक की अनुमति, सुरक्षा व्यवस्था कड़ी

Regional

सोमवार सुबह प्रशासन ने नलहरेश्वर मंदिर में जलाभिषेक के लिए साधु-संतो और विश्व हिंदू परिषद के लोगों को परमिशन दी। जिसके बाद पुलिस नूंह बाइपास से पुलिस 3 गाड़ियों से 51 लोगों को नलहरेश्वर मंदिर के लिए लेकर निकली। जिन्होंने पटौदी आश्रम के महामंडलेश्वर स्वामी धर्मदेव और विश्व हिंदू परिषद के आलोक कुमार राय की अगुआई में जलाभिषेक किया।

इसके बाद 11 लोगों को शोभायात्रा की परमिशन दे दी गई है।

जिन लोगों को नलहरेश्वर मंदिर में जलाभिषेक की इजाजत दी गई थी, वे जल चढ़ाकर फिरोजपुर झिरका के लिए निकल गए हैं।

नूंह यात्रा में हिस्सा लेने अयोध्या से आए संत जगद्गुरु परमहंस आचार्य महाराज को प्रशासन ने गुरुग्राम सोहना टोल प्लाजा पर रोक दिया। इस कार्रवाई के विरोध में उन्होंने प्लाजा के पास ही आमरण अनशन शुरू कर दिया है।

इस बार मुस्लिम समुदाय भी सावधानी बरत रहा है। रविवार को ही जिले के गांवों में मस्जिदों से अनाउंसमेंट कराई गई कि सोमवार को यात्रा के चलते मुस्लिम समुदाय के लोग अपने घरों से बाहर न निकलें। गांवों में भी किसी जगह 4 से अधिक लोग इकट्ठे न हों। कोई भी अपने गांव से बाहर न जाए।

संगठन के सुरेंद्र प्रताप आर्य और योगेश हिलालपुरिया, जिन्हें प्रशासन ने मंदिर जाने की परमिशन दी है, उन्हें रविवार रात को ही गिरफ्तार कर लिया था।

सोनीपत में धारा 144 लगाई गई है। फरीदाबाद में भारी वाहनों की नो एंट्री की गई है। पूरे शहर में नाकाबंदी की गई है।

13 अगस्त को हुई महापंचायत द्वारा आज सावन के आख‍िरी सोमवार 28 अगस्त को नूंह में बृज मंडल शोभा यात्रा को फिर से निकालने का आह्वान किया था. जिसको लेकर आज नूंह में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था की गई है.

आलोक कुमार नलहड़ मंदिर जलाभिषेक के लिए पहुंचे

वीएचपी से आलोक कुमार नलहड़ मंदिर जलाभिषेक के लिए पहुँच गए है. प्रशासन अपनी सिक्योरिटी में वीएचपी से जुड़े लोगों को लेकर पहुँच रही है.

नलहड़ महादेव मंदिर गईं 3 बसें, मौजूद थे VHP नेता देवेंद्र यादव

नुह पुलिस 3 बसों में भरकर श्रद्धालुओं को लेकर पहुचीं है. सभी नूंह और आसपास के इलाकों के हैं. विश्व हिंदू परिषद से देवेंद्र यादव जो कि मानेसर से है वो भी अभी जो 3 बसें नलहड़ महादेव मंदिर गयी है उसमें बैठे हुए थे. उनका कहना है कि ये लोग करीब 30 की संख्या में है.

हमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अपील स्वीकार्य नहीं- आलोक कुमार

VHP नेता आलोक कुमार नूंह पहुंचे. उन्होंने कहा कि मैंने अपने जीवन में इतनी प्रशासनिक अव्यवस्था नहीं देखी. ये अफरातफरी है. हमें मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर की अपील स्वीकार्य नहीं है. हम लोग जलाभिषेक करेंगे और यात्रा भी करेंगे.

सात सितंबर के दौरान नूंह में होने वाली जी20 शेरपा समूह की बैठक

हरियाणा पुलिस प्रमुख शत्रुजीत कपूर ने शनिवार को कहा था कि प्रशासन ने तीन से सात सितंबर के दौरान नूंह में होने वाली जी20 शेरपा समूह की बैठक के मद्देनजर और 31 जुलाई की हिंसा के बाद कानून-व्यवस्था बनाए रखने के लिए यात्रा की अनुमति देने से इनकार कर दिया है.

नलहड़ मंदिर की ओर जाने वाली सड़क भी बंद

सावन के महीने का आज आखिरी सोमवार है. पुलिस ने बताया कि अर्धसैनिक बलों की 24 कंपनी के अलावा हरियाणा पुलिस के 1,900 कर्मी तैनात किए गए हैं. जिले के सभी प्रवेश मार्गों को सील कर दिया गया है और नलहड़ मंदिर की ओर जाने वाली सड़क भी बंद कर दी गई है.

सीएम खट्टर ने कहा था यात्रा की अनुमति नहीं

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कुछ हफ्ते पहले हुई नूंह हिंसा का जिक्र करते हुए रविवार को पंचकूला में कहा था कि ‘यात्रा’ की अनुमति नहीं दी गई है. उन्होंने कहा था, ‘‘यात्रा में भाग लेने के बजाय लोग जलाभिषेक के लिए अपने-अपने इलाकों के मंदिरों में जा सकते हैं.’’ उन्होंने कहा था कि कानून-व्यवस्था बनाए रखना राज्य सरकार की जिम्मेदारी है.

– एजेंसी