कोरोना के नए XBB1.16 Variant से जुड़ी 5 जरूरी बातें

Health

आखिर क्या है कोरोना का नया XBB1.16 वैरिएंट और इसके लक्षण

कोरोना का नया XBB1.16 वैरिएंट का संक्रमण जिम्मेदार माना जा रहा है। XBB1.16 वैरिएंट ओमिक्रोन का हे सब वैरिएंट है और इन दिनों तेजी से बढ़ रहे कोरोना के मामलों के पीछे यही वैरिएंट जिम्मेदार माना जा रहा है। आंकड़ों के मुताबिक देश में सामने आ रहे नए मामलों में ज्यादातर लोगों में इसी वैरिएंट का संक्रमण पाया जा रहा है।

वैज्ञानिकों का मानना है कि कोरोना का यह वैरिएंट पिछले कई महीनों से मौजूद है और अब इसका संक्रमण तेजी से फैल रहा है। कोरोना के अब तक सामने आए सभी वैरिएंट में XBB1.16 वैरिएंट सबसे ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है। पूरी तरह से वैक्सीनेटेड लोगों में भी इस वैरिएंट का संक्रमण हो रहा है।

लक्षण क्या हैं

विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के मुताबिक कोरोना का यह नया वैरिएंट भी ओमिक्रोन का सब वैरिएंट है। इसके लक्षण भी ओमिक्रोन से मिलते-जुलते हैं। इस वैरिएंट से संक्रमित होने पर आपको ये लक्षण दिखाई देते हैं-

बुखार
खांसी
सर्दी-जुकाम
पेट में दर्द और डायरिया
मांसपेशियों में दर्द
सिरदर्द
गले में खराश
सांस लेने में दिक्कत

कितना खतरनाक है XBB1.16 वैरिएंट?

कोरोना का नया XBB1.16 वैरिएंट अन्य वैरिएंट की तुलना में ज्यादा संक्रामक माना जा रहा है। इस वैरिएंट के लक्षण भी अन्य वैरिएंट की तरह ही दिखते हैं। हालांकि इससे संक्रमित होने पर लोगों में कोई गंभीर लक्षण नहीं दिखता है। पहले से सांस या हार्ट से जुड़ी बीमारी से पीड़ित होने पर आपको ज्यादा समस्याएं हो सकती हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने भी इस नए वैरिएंट से संक्रमित होने पर मरीजों को आइसोलेशन में रहने और डॉक्टर की सलाह के आधार पर इलाज लेने की सलाह दी है।

XBB1.16 वैरिएंट पर वैक्सीन का असर

शोध इस बात की पुष्टि करते हैं कि वैक्सीन का असर सभी वैरिएंट पर प्रभावी है। लेकिन इस नए वैरिएंट का संक्रमण पूरी तरह से वैक्सीनेटेड लोगों को भी हो रहा है। वैक्सीन लगवाने के बाद भी इस नए सब वैरिएंट का संक्रमण लोगों में हो रहा है, लेकिन इसका यह मतलब नहीं है कि इस नए वैरिएंट पर वैक्सीन का असर नहीं हो रहा है।

बचाव

कोरोना के नए XBB1.16 वैरिएंट से बचाव के लिए मास्क लगाएं, इसके अलावा पब्लिक प्लेस पर जानें से बचें। अगर आप किसी जगह से ट्रेवल करके आ रहे हैं, तो खुद को कुछ दिनों के लिए आइसोलेट जरूर करें। संक्रमण से बचाव के लिए ऐसे लोगों के संपर्क में आने से बचें, जो पहले से संक्रमित हैं।

Compiled: up18 News