गुजरात में पाकिस्तानी बोट से पकड़े गए 300 करोड़ के नशीले पदार्थ, 10 अरेस्ट

Regional

अहमदाबाद: गुजरात में पाकिस्तानी नाव से तीन सौ करोड़ के नशीले पदार्थ पकड़े गए हैं। न्यूज एजेंसी ANI ने इंडियन कोस्ट गार्ड (ICG) के हवाले से जानकारी दी कि एटीएस गुजरात द्वारा खुफिया इनपुट मिली थी, जिसके आधार पर आईसीजी ने भारतीय सीमा में 10 लोगों के साथ हथियार, गोला-बारूद और लगभग ले जाने वाली एक पाकिस्तानी नाव को कब्जे में लिया है।

बता दें कि यह पहली बार है कि जब समुद्री सीमा पर हथियारों को पकड़ा गया है। इसमें 300 करोड़ रुपये की करीब 40 किलो नारकोटिक्स बरामद हुई है। विशेष खुफिया इनपुट मिलने पर 25-26 दिसंबर की रात यह ऑपरेशन चलाया गया था। पाकिस्तानी बोट को पकड़ने के लिए ICG ने अपने जहाज ICGS अरिंजय को पाकिस्तान के साथ राष्ट्रीय अंतर्राष्ट्रीय समुद्री सीमा के पास तैनात किया।

टाइम्स नाऊ ने भारतीय कोस्ट गार्ड के हवाले से बताया कि ICG की टीम ने एक पाकिस्तानी मछली पकड़ने वाली नाव अल सोहेली को रोका और उससे हथियार, गोला-बारूद के साथ लगभग 40 किलोग्राम नशीला पदार्थ, जिसकी कीमत 300 करोड़ रुपये है, बरामद किया। चालक दल के साथ नाव को पकड़ लिया गया है और आगे की जांच के लिए ओखा लाया गया।

वहीं ANI ने रक्षा सूत्रों के हवाले से बताया कि सुरक्षा एजेंसियों ने चालक दल से छह पिस्तौल और 120 राउंड बरामद किए हैं। यह नाव पाकिस्तान के कराची के पास से चली थी।

बता दें कि पाकिस्तान और बांग्लादेश सीमा के पार से ड्रग्स की तस्करी भारत में अक्सर देखी गई है। ऐसे में देश के लिए यह एक बड़ी समस्या बनकर उभरी है। इस समस्या से लड़ने के लिए भारतीय गृह मंत्रालय एडवांस तकनीक के जरिए से लड़ने की तैयारी में है।

गृह मंत्रालय (एमएचए) ने बताया कि हैंड हेल्ड थर्मल इमेजर (एचएचटीआई), नाइट विजन डिवाइस (एनवीडी), ट्विन टेलीस्कोप और मानव रहित हवाई वाहन (यूएवी) जैसी उन्नत तकनीक का उपयोग किया जा रहा है और सीमावर्ती क्षेत्रों में प्रभावी पकड़ रखने के लिए सक्रियता बरती जा रही है।

मंत्रालय के मुताबिक सीमा पर निगरानी के लिए आने वाले दिनों में 5,500 सीसीटीवी कैमरे भी लगाए जाएंगे। अंधेरे के दौरान इलाकों में रोशनी के लिए सीमा सुरक्षा बाड़ के साथ बॉर्डर फ्लड लाइटें लगाई गई हैं।

-एजेंसी