Rajasthan Assembly Elections : बुजुर्ग-दिव्यांग घर से डाल सकेंगे वोट, CEC बोले- क्रिमिनल को क्यों दिया टिकट? अब राजनीतिक दलों को देना होगा स्पष्टीकरण

राजस्थान विधानसभा चुनाव: CEC बोले- क्रिमिनल को क्यों दिया टिकट? अब राजनीतिक दलों को देना होगा स्पष्टीकरण

Regional

जयपुर। राजस्थान विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारियां अंतिम चरण में हैं। इस बार चुनाव आयोग राजस्थान में पहली बार सीनियर सिटीजन-दिव्यांग वोटर्स को घर से वोट डालने की सुविधा भी देगा। इसके साथ ही राजनीति में अपराधियों के प्रवेश को रोकने के लिए एक नया कदम उठाया गया है। इसके तहत राजनीतिक दलों को अखबार में स्पष्टीकरण देना होगा कि उन्होंने क्रिमिनल बैकग्राउंड वाले व्यक्ति को टिकट क्यों दिया?

राजस्थान  विधानसभा चुनाव 2023 की तैयारियों का जायजा लेने के लिए चुनाव आयोग की उच्च स्तरीय टीम पिछले तीन दिनों से जयपुर दौरे पर है। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने रविवार (1 अक्टूबर) को मैरियट होटल में प्रेस कांफ्रेंस करते हुए अपने दौरे के बारे में जानकारी दी। इसके साथ ही उन्होने विधानसभा चुनाव में आमजनता को दी जाने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी साझा की। मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने बताया कि होने वाले विधानसभा चुनाव में पहली बार वोटर्स घर बैठ मतदान कर सकेंगे। जिसकी तैयारियां कर ली गई हैं।

मुख्य निर्वाचन आयुक्त राजीव कुमार ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि चुनाव आयोग के मुताबिक राजस्थान में 80 साल से ऊपर के 11.8 लाख मतदाता हैं। वहीं 100 साल से ऊपर के भी 18,462 मतदाता हैं। इन्हें और 40% से ज्यादा विकलांगता वालों को वोट फ्रॉम होम की सुविधा दी जाएगी, जबकि 10 साल से ऊपर के 18462 मतदाता है। चुनाव का नोटिफिकेशन जारी होने के बाद 5 दिन के अंदर अंदर वोट फॉर होम की सुविधा पाने वाले मतदाताओं को फॉर्म भरना होगा। इसके बाद चुनाव आयोग उनके घर से ही वोट डालने की व्यवस्था करेगा। चुनाव आयोग को नोटिफिकेशन जारी होने के बाद पांच दिनों के अंदर घर से वोट करने वाले मतदाताओं को फार्म भरना होगा।

चुनाव में देखने को मिलेगें बड़े बदलाव

राजस्थान में इस बार की बड़े बदलाव देखने को मिलेंगे। घऱ से वोट डालने की सुविधा के साथ ही विधानसभा चुनाव में 50 प्रतिशत पोलिंग बूथों से लाइव वेबकास्टिंग की जाएगी। ताकि होने वाली गड़बड़ियों को रोका जा सके। इसके साथ ही 1600 पोलिंग बूथ ऐसे होंगे, जिन्हे युवा संभालेंगे, इसमें महिलाएं भी शामिल रहेंगी। मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि राजस्थान में 5.25 करोड़ कुल मतदाता है। इसमें 2.73 करोड़ पुरूष और 2.51 करोड़ महिला मतदाता है। इसके अलावा  604 ट्रांसजेंडर और 5.51 लाख दिव्यांग मतदाता हैं।

Compiled: up18 News