आगरा में 21 दिवसीय अनूठा धार्मिक आयोजन, राम कथा-शिव महापुराण के साथ होगा 1108 कुंडीय रुद्र महायज्ञ

Press Release

आगरा: शिवा आश्रम श्री पंच जूना अखाड़ा की ओर से ओर से 21 दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन होने जा रहा है। यह धार्मिक कार्यक्रम भी अपने आप में अनूठा है। इस धार्मिक कार्यक्रम के अंतर्गत स्थल पर पहले श्री राम कथा होगी फिर शिव महापुराण और फिर उसके साथ ही 1108 कुंडीय रुद्र महायज्ञ का आयोजन होगा। इसकी जानकारी एक प्रेस वार्ता के दौरान महंत राजा भारती परमहंस और महेंद्र शोभा नंद भारती द्वारा दी गयी।

प्रेस वार्ता के दौरान महंत राजा भारती परमहंस द्वारा बताया गया कि 2 मई को भव्य कलश यात्रा के माध्यम से धार्मिक कार्यक्रमों की शुरुआत होगी। 2 मई से 10 मई तक प्रतिदिन दोपहर 1 से 4 बजे तक श्री राम कथा का आयोजन होगा। 11 मई से 19 मई तक प्रतिदिन 1:00 से 4:00 तक शिव महापुराण का आयोजन होगा। 12 मई से 22 मई तक प्रतिदिन रात्रि 8:00 बजे रासलीला होगी। 20 मई से 22 मई तक प्रतिदिन दोपहर 12:00 बजे से 4:00 बजे तक समरसता महाकुंभ संत प्रवचन का आयोजन होगा तो वहीं 12 मई से 22 मई तक प्रतिदिन सुबह 8:00 बजे से 10:00 बजे तक रूद्र यज्ञ का आयोजन होगा। यह रूद्र यज्ञ 1101 कुंडीय होगा जिसे विख्यात साधु संत संपन्न कराएंगे।

देशभर से साधु संत लेंगे भाग

महंत राजा भारती परमहंस ने बताया कि इन धार्मिक सभी धार्मिक कार्यक्रमों में देश भर से साधु संत प्रतिभाग करेंगे। देश के जाने-माने संत भी भारी संख्या में शिरकत करेंगे। सभी को निमंत्रण दिया गया है साथ ही आगरा वासियों से भी अपील की जा रही है कि वह इस धार्मिक कार्यक्रम में प्रतिभाग करें।

इस धार्मिक कार्यक्रम से जुड़े भाजपा के नेता सोनू चौधरी ने बताया कि नगला जग्गी औलेंडा जो किरावली के पास है, वहां पर कई एकड़ में इस धार्मिक कार्यक्रम को संपन्न करने के लिए व्यवस्था की जा रही है। 21 दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम होगा जिनमें देशभर के साधु संत और वीआईपी गेस्ट प्रतिभाग करेंगे। इस पूरे आयोजन की मुख्य बात और आकर्षण का केंद्र 1101 कुंडीय रुद्र महायज्ञ होगा। महायज्ञ में 1101 हवन बनाए जाएंगे और वहां पर प्रतिदिन यज्ञ होगा 1101 साधु संत ही इस महायज्ञ को संपन्न कराएंगे।

सोनू चौधरी ने बताया कि इस 21 दिवसीय धार्मिक कार्यक्रम को लेकर लोगों में भारी उत्साह देखने को मिल रहा है। क्षेत्र के आसपास के लोग प्रतिदिन महंत राजा भारती परमहंस और इस पूरे कार्यक्रम के संयोजक महंत शिवानंद भारती से मुलाकात कर रहे हैं। सभी लोग अपनी अपनी जिम्मेदारियां ले रहे हैं और सभी के सहयोग से इतना बड़ा धार्मिक अनुष्ठान होने जा रहा है।

प्रेस वार्ता में शामिल हुए साधु संतों ने बताया कि इस धार्मिक कार्यक्रम का उद्देश्य आम जनमानस और देश की उन्नति और समृद्धि है। आज देश कई गंभीर बीमारियों और कई विधाओं से घिरा हुआ है तो वहीं आम जनमानस के लिए भी संकटों का पहाड़ खड़ा हुआ है। इन सभी संकटों को हरने के लिए 1101 कुंडीय रुद्र महायज्ञ राम कथा एवं शिव महापुराण का आयोजन किया जा रहा है।

लोगों का कहना है कि आगरा जिले में इस तरह का धार्मिक कार्यक्रम अभी तक नहीं हुआ है। एक ही स्थान पर श्री राम कथा फिर शिव महापुराण का रसपान लोक करेंगे और उसके साथ ही रूद्र महायज्ञ में प्रतिभाग भी कर सकेंगे। रात्रि में रासलीला का भी आयोजन होगा, साथ ही समरसता स्थापित करने के लिए संतों के प्रवचन भी होंगे। यह धार्मिक कार्यक्रम अपने आप में ही अनूठा धार्मिक कार्यक्रम है।