के. कविता दिल्ली में भूख हड़ताल पर बैठी, 12 अन्‍य राजनीतिक पार्टियां भी शामिल

Politics

ये भूख हड़ताल महिला आरक्षण विधेयक लाने के लिए की जा रहीहै. इस विधेयक के मुताबिक़ लोकसभा में 33 फ़ीसदी सीट महिलाओं के लिए आरक्षित होनी चाहिए. दिल्ली के जंतर-मंतर पर ये अनशन किया जा रहा है.
के. कविता को दिल्ली की शराब नीति के मामले में ईडी ने समन किया है.

इन अनशन में बीआरएस के अलावा आम आदमी पार्टी, शिवसेना, अकाली दल, पीडीपी, नेशनल कॉन्फ़्रेंस, जनता दल यूनाइडेट, एनसीपी, सीपीआई, सीपीएम, समाजवादी पार्टी, आरएलडी और कपिल सिब्बल शामिल हो रहे हैं. कांग्रेस इस अनशन में शामिल नहीं हो रही है. इस भूख हड़तात को विपक्ष का शक्ति प्रदर्शन माना जा रहा है.

गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस करके के. कविता ने कहा, “दिल्ली की शराब नीति के मामले में मुझे समन किया गया है. अगर केंद्रीय जांच एजेंसी मुझसे पूछताछ करना चाहती है तो एक महिला होने के नाते क़ानूनन ये मेरा अधिकार है कि पूछताछ मेरे आवास पर हो.”

“दो मार्च को हमने एलान किया था कि महिला आरक्षण विधेयक को लेकर हम भूख हड़ताल करेंगे. 9 मार्च को मुझे ईडी ने समन किया. मैंने कहा कि 16 मार्च को किया जाए लेकिन पता नहीं उन्हें क्या जल्दी है, लेकिन 11 मार्च को वो लोग राज़ी हुए हैं. मैंने कहा मेरे आवास पर ईडी आ कर पूछताछ करे लेकिन उन्होंने कहा कि आप ईडी दफ़्तर आइए.”

बीआरएस ने इस समन को लेकर केंद्र सरकार पर हमलावर रूख़ अख़्तियार किया है, कल पार्टी ने कहा कि- ये ईडी का नहीं मोदी का समन है.

Compiled: up18 News