टेक कंपनी TCS में 100 करोड़ का घोटाला होने की खबर, 4 अधिकारी सस्पेंड

Business

पिछले तीन सालों में TCS ने कांट्रेक्टर समेत 3 लाख लोगों को नौकरी दी है. मगर अब इसमें धांधली होने की बात सामने आ रही है. TCS में 6 लाख से ज्यादा कर्मचारी काम कर रहे हैं. ऐसे में जांच पड़ताल में पाया गया कि कंपनी के कुछ सीनियर अधिकारियों ने नौकरी के बदले कंसल्टेंसी फर्म यानि फर्म नौकरियां दिलाती हैं उनसे रिश्वत ली है.

द मिंट की रिपोर्ट्स के मुताबिक, TCS ने लोगों को नौकरी देने के बदले पैसे लिए हैं. अब तक अपने सरकारी नौकरी के बदले रिश्वत की बात सुनी होगी. मगर ये घोटाला अब प्राइवेट नौकरी के लिए हुआ है. जहां कम्पनी ने लोगों को हायर करने के लिए दूसरी जॉब दिलवाने वाली कंपनियों से पैसे लिए हैं. ये कोई छोटा मोटा नहीं बल्कि पूरे 100 करोड़ का घोटाला है. हालांकि, TV9 भारतवर्ष इस घोटाले की पुष्टि नहीं करता है.

प्राइवेट सेक्टर में शायद पहला नौकरी घोटाला है. जहां देश की दिग्गज कम्पनी ने नौकरी दिलाने के नाम पर करोड़ों के कमीशन लिए हैं. लाइव मिंट की खबर के मुताबिक नौकरी घोटाले में कंपनी के बड़े अफसर शामिल हैं. खबर लिखे जाने तक घोटाले से सम्बंधित 4 अधिकारीयों को ससपेंड भी किया जा चुका है. बता दें, इन सस्पेंड किये अधिकारीयों पर कंसल्टेंसी स्टाफिंग फर्मों से मोटा कमीशन लेने का आरोप है.

कैसे हो गया इतना बड़ा घोटाला
TCS में हुए इस नौकरी घोटाले का खुलासा एक व्हिसलब्लोअर ने किया है. इस शख्स ने TCS के चीफ एग्जीक्यूटिव अफसर और चीफ ऑपरेशन अफसर को इस बात की जानकारी दी थी. जिसके बाद घोटाला सामने आया. इस व्हिसलब्लोवर ने आरोप लगाया कि लोगों की हायरिंग के बदले कंपनी के RMG ग्लोबल हेड ईएस चक्रवर्ती ने स्टाफिंग ओर्गनइजेशन से रिश्वत ली है. ये घोटाला कई साल से चल रहा है. जानकारी के मुताबिक, अब तक इस घोटाले में 100 करोड़ के घपलेबाजी सामने आ रही है.

-एजेंसी