अब एयर इंडिया की भी कमान संभालेंगे टाटा संस के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन

Business

रतन टाटा के सबसे भरोसेमंद और टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन अब एयर इंडिया की कमान संभालेंगे। उन्हें एयरलाइन कंपनी के चेयरमैन पद के लिए नियुक्त किया गया है। करीब डेढ़ माह के भीतर दूसरी बड़ी जिम्मेदारी मिली है। बीते फरवरी माह में ही एन. चंद्रशेखरन के चेयरमैन पद के कार्यकाल को अगले 5 साल के लिए बढ़ाने का ऐलान किया गया था।

आपको बता दें कि इसी साल जनवरी महीने में सरकारी एयरलाइन कंपनी एयर इंडिया के अधिग्रहण की प्रक्रिया पूरी हुई है। ये अधिग्रहण टाटा समूह ने ही किया है। टाटा समूह ने करीब 18 हजार करोड़ रुपए में एयर इंडिया के अधिग्रहण की बोली जीती थी।

इंटर्न से यहां तक का सफर: एयर इंडिया के चेयरमैन पद पर नियुक्त किए गए चंद्रशेखरन ने अपने करियर की शुरुआत टाटा समूह में एक इंटर्न के तौर पर की थी। वह बतौर इंटर्न सॉफ्टवेयर प्रोग्रामर के रूप में टीसीएस में शामिल हुए थे। सिर्फ 46 साल की उम्र में वह समूह के सबसे युवा सीईओ में से एक बने। चंद्रशेखरन के नेतृत्व में, टीसीएस ने सफलता के कई झंडे गाड़े।

साइरस मिस्त्री और टाटा समूह के विवाद के बाद रतन टाटा ने चेयरमैन पद के लिए चंद्रशेखरन के नाम पर मुहर लगाई। इसके बाद से टाटा समूह हर दिन तरक्की के नए आयाम लिख रहा है। इसने भारत में सबसे बड़े निजी क्षेत्र के नियोक्ता और देश की सबसे मूल्यवान कंपनी के रूप में अपनी स्थिति मजबूत की है। टीसीएस को दुनिया भर में “बिग 4” सबसे मूल्यवान आईटी सेवा ब्रांडों में भी रखा गया है।

-एजेंसियां