स्वाद के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी फायदेमंद है लौंग

Health

भारतीय घरों में लौंग का इस्तेमाल खाने के स्वाद और खुशबू को बढ़ाने के लिए किया जाता है। हम अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में कई बार गलत खानपान या लाइफस्टाइल के चलते स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का सामना करते हैं। रसोई में मौजूद मसाले सिर्फ स्वाद के लिए ही नहीं सेहत के लिए भी अच्छे हैं। इन्हीं में से एक लौंग है। लौंग हमारी सेहत के लिए कितनी फायदेमंद है खासकर सर्दी के मौसम में यहां जानें…

जुकाम से दिलाए छुटकारा

बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम की समस्या होती है और ऐसे में लौंग आपको इस समस्या से राहत दिला सकती है। सर्दी-जुकाम या गले में खराश होने पर मुंह में एक लौंग रख लें। इससे आपको सर्दी-जुकाम में राहत के साथ गले में होने वाले दर्द से भी छुटकारा मिलेगा।

गैस और कब्ज दूर करे

भागदौड़ भरी जिंदगी और खराब खान-पान के चलते अक्सर गैस की समस्या हो जाती है। गैस और कब्ज की समस्या से निजात पाने के लिए सुबह खाली पेट 1 गिलास पानी में लौंग के तेल की कुछ बूंदें डालकर पीने से काफी आराम मिलता है।

मुंह की बदबू दूर करे

दांतों में पाइरिया की समस्या से पीड़ित लोग हों या काफी देर भूखे पेट रहने से मुंह से आने वाली बदबू की समस्या…मुंह की हर प्रॉब्लम का रामबाण इलाज है लौंग। लौंग सांस की बदबू और दांतों के दर्द को हमेशा के लिए दूर कर सकती है। इसके लिए आपको 40 से 45 दिनों तक लगातार रोज सुबह मुंह में साबुत लौंग रखना होगा।

सेहत के लिए फायदेमंद लौंग

आयुर्वेदाचार्य डॉ. सी एम पांडेय कहते हैं, लौंग में युगेनॉल नाम का महत्वपूर्ण यौगिक पाया जाता है। इसमें फाइबर, विटामिन और खनिज प्रचुर मात्रा में पाया जाता है, जो हमारे स्वास्थ्य के लिए लाभप्रद होता है।

-एजेंसियां