सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है करी पत्ता

Health

हमारे घरों में खाने की खुशबू और स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल होने वाले करी पत्ता के बारे में कम ही लोग जानते होंगे कि यह कई औषधीय गुणों से भरपूर है। विशेषकर दक्षिण भारत के घरों में और यहां के पकवानों में तो खासतौर पर करी पत्ते का इस्तेमाल होता है। फिर चाहे तड़का लगाना हो या फिर गार्निश करना, करी पत्ते का इस्तेमाल प्रमुख रूप से होता है। हमारी सेहत के लिए भी कई तरह से फायदेमंद है करी पत्ता और इसलिए आपको अपने हर दिन के भोजन में इसे जरूर शामिल करना चाहिए।

पोषक तत्वों का खजाना

विटमिन ए, बी, सी, अमीनो ऐसिड, कैल्शियम, फाइबर, प्रोटीन, फॉस्फॉरस और आयरन जैसे पोषक तत्वों से भरपूर करी पत्ता आयुर्वेदिक दवाइयां बनाने में भी इस्तेमाल होता है। ब्लड प्रेशर, अपच, अनीमिया और वेट गेन जैसी समस्याओं में भी कारगर उपाय के तौर पर करी पत्ता के इस्तेमाल किया जा सकता है।

डायबीटीज में फायदेमंद

ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए भी करी पत्ते के सेवन की सलाह दी जाती है। करी पत्ते में मौजूद फाइबर इन्सुलिन पर सकारात्मक प्रभाव डालते हैं जिससे ब्लड-शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

अनीमिया का खतरा कम

करी पत्ते में आयरन और फॉलिक एसिड की पर्याप्त मात्रा होती है। यह अनीमिया के खतरे को कम करने में मददगार है। इसमें मौजूद विटमिन ए और सी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है।

डायरिया का इलाज

करी पत्ते में मौजूद कैरब्जोल ऐल्कलॉइड्स ऐंटि-बैक्टीरियल और ऐंटि-इंफ्लेमेट्री तत्वों से भरपूर होता है जो पेट खराब और डायरिया जैसी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है।

चोट और जलन करे ठीक

अगर शरीर पर कहीं चोट लग जाए, कट जाए, घाव हो जाए, स्किन में जलन हो रही हो या फिर स्किन जल जाए तो इस तरह की सभी समस्याओं में करी पत्ता बेहद फायदेमंद हो सकता है। पानी का इस्तेमाल कर करी पत्ते का पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को स्किन पर प्रभावित जगह पर लगाएं। यह ऐंटिसेप्टिक का काम करेगा।

आंखों की रोशनी बढ़ाए

विटमिन ए और कैरोटेनॉएड्स से भरपूर करी पत्ता आंखों को स्वस्थ रखने के साथ ही आई साइट को भी स्ट्रॉन्ग बनाता है।

बालों के लिए भी फायदेमंद

करी पत्ता में ऐंटिऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो बालों की जड़ों को मॉइश्चराइज करने के साथ ही उनको ड्राईनैस से भी बचाते हैं। साथ ही यह बालों को डैंड्रफ से भी बचाता है। इसमें ऐंटि बैक्टीरियल प्रॉपर्टीज होती हैं, जो किसी भी तरह के इंफेक्शन से बालों को बचाता है। इसके लिए करी पत्ता का पेस्ट बनाकर बालों पर लगाएं, 20 से 30 मिनट बाद धो लें या फिर करी पत्ता के पेस्ट में एक चम्मच ऑलिव ऑइल और तिल का तेल मिलाकर बालों पर लगाएं और एक घंटे बाद धो लें।

-एजेंसी