GM Diet जिसे फॉलो कर 7 दिन के अंदर आप 5 से 7 किलो तक घटा सकते हैं वजन

Life Style

इन दिनों लोगों के बीच सबसे बड़ा क्रेज बना हुआ वेट लॉस यानी वजन घटाना। अधिकतर लोग ऐसे हैं जो बिना ज्यादा मेहनत किए वजन घटाने की प्लानिंग कर रहे हैं। अगर आप भी इनमें से ही एक हैं तो हम आपको बता रहे हैं GM Diet के बारे में जिसे फॉलो कर महज 7 दिन के अंदर आप 5 से 7 किलो तक वजन घटा सकते हैं। GM Diet के तहत 7 दिनों के लिए अलग-अलग फूड ग्रुप से खाना खाने की सलाह दी जाती है और यह डायट प्लान कम समय में ज्यादा वजन घटाने का दावा भी करता है।

GM Diet के हैं सेहत से जुड़े कई फायदे

GM Diet को फॉलो करके न सिर्फ आप वजन घटा सकते हैं बल्कि इस डायट के स्वास्थ्य से जुड़े कई दूसरे फायदे भी हैं। GM Diet के जरिए आपका डाइजेशन बेहतर रहता है, शरीर डीटॉक्स होता है यानी हानिकारक तत्वों को शरीर से बाहर निकालने में मदद मिलती है, साथ ही फैट को बर्न करने की शरीर की क्षमता भी बढ़ती है। वैसे ज्यादातर लोग जिन्होंने GM Diet को फॉलो किया है उन्हें बेहतर नतीजे मिले हैं। ऐसा इसलिए क्योंकि इस डायट में फल और सब्जियों को शामिल किया जाता है जिनमें कैलरीज की मात्रा कम होती है। बेहतर नतीजों के लिए 5 से 7 दिन के गैप के बाद आप इस डायट को एक से ज्यादा बार फॉलो कर सकते हैं।

GM Diet का प्लान

पहला दिन- केले के अलावा कोई भी एक फल। आप इस फल को जितनी बार मन करे खा सकते हैं। तरबूज खाने की सलाह ज्यादा दी जाती है क्योंकि इसमें पानी अधिक होता है और यह वजन घटाने में मदद करता है।

दूसरा दिन- किसी भी सब्जी दिन भर में जितनी बार मन करे उबाल कर या फिर कच्चा खा सकते हैं। आप चाहें तो ब्रेकफस्ट में मध्यम आकार के एक आलू को 1 चम्मच लो फैट मक्खन के साथ खा सकते हैं।

तीसरा दिन- केला और आलू के अलावा आप कोई भी फल या सब्जी को दिनभर उबाल कर या फिर कच्चा खा सकते हैं।

चौथा दिन- चौथे दिन आपको सिर्फ केला और दूध ही खाना है। दिनभर में आप 6 से 8 बड़े वाले केले और 3 ग्लास स्किम्ड दूध पी सकते हैं।

पांचवां दिन- 280 ग्राम चिकन या फिश को 6 बड़े-बड़े टमाटर के साथ खाएं। शाकाहारी हैं तो मीट की जगह ब्राउन राइस या पनीर खा सकते हैं। पानी पीने की क्षमता को बढ़ाएं।

छठा दिन- इन दिन अपना जितनी चाहें सब्जियां खा सकते हैं, खासतौर पर पालक लेकिन आलू बिलकुल नहीं। शाकाहारी ब्राउन राइस और पनीर खा सकते हैं जबकि मांसाहारी चिकन या फिश। इस दिन भी ढेर सारा पानी पिएं।

सातवां दिन- ब्राउन राइस या एक रोटी, फ्रूट जूस, फल और सब्जियों को आप दिन भर खा सकते हैं।

जरूरी टिप

GM Diet को फॉलो करते वक्त यह जरूरी है कि आप सातों दिन हर दिन कम से कम 45 मिनट वॉक करें। अगर आपको कमजोरी महसूस हो रही हो तो ज्यादा मेहनत वाली एक्सर्साइज करने से बचें। अधिक कैलरी वाले पेय पदार्थ और स्वीटनर्स का सेवन करने से बचें। आप चाहें तो इस दौरान ब्लैक टी, ब्लैक कॉफी या फिर हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं लेकिन चीनी डाले बिना।

जंक फूड के सेवन से बचें

जब आप एक सप्ताह तक GM Diet फॉलो कर लें तो उसके बाद एक सप्ताह तक ऐसी चीजों का सेवन करें जिसमें प्रोटीन की मात्रा अधिक हो और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा कम। इस दौरान किसी भी तरह का जंक फूड खाने से बचें क्योंकि इससे आप दोबारा वेट गेन कर सकते हैं।

-एजेंसी