मिखाइल मिशुस्तिन फिर से नियुक्त किए गए रूस के प्रधानमंत्री

INTERNATIONAL

मॉस्को। रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने मिखाइल मिशुस्तिन को देश का प्रधानमंत्री नियुक्त किया है। पुतिन ने उनके नाम को मंजूरी के लिए संसद के निचले सदन के पास भेजा है। रूसी कानून के अनुरूप 58 वर्षीय मिशुस्तिन ने मंगलवार को उस वक्त अपने मंत्रिमंडल का इस्तीफा सौंपा जब पुतिन ने राष्ट्रपति के तौर पर अपना पांचवां कार्यकाल शुरू किया था। मिशुस्तिन पिछले चार वर्ष से प्रधानमंत्री पद पर थे।

पुतिन को पसंद है यह बात

राजनीतिक जानकारों को इस बात की उम्मीद पहले से ही थी कि मिशुस्तिन को फिर प्रधानमंत्री बनाया जा सकता है। उनका मानना है कि पुतिन को मिशुस्तिन का कौशल और सुर्खियों से दूरी पसंद है। रूस की कर सेवा के पूर्व प्रमुख मिशुस्तिन अपने पिछले कार्यकाल के दौरान राजनीतिक बयानबाजियों से दूर थे और मीडिया में साक्षात्कार भी नहीं देते थे। संसद के निचले सदन के अध्यक्ष वी वोलोदिन ने घोषणा की है कि पुतिन ने ‘स्टेट ड्यूमा’ में मिशुस्तिन की उम्मीदवारी पेश की है।

इस बात के लिए की जाती है मिशुस्तिन की प्रशंसा

रूस की राजनीति में मिशुस्तिन का कद लगातार बढ़ा है। 1966 में रूस के मॉस्को शहर में जन्मे मिशुस्तिन टेक्नोक्रेट भी हैं। 1998 के बाद वो रूस के टैक्स विभागों में कई महत्वपूर्ण पदों पर रहे और साल 2010 में उन्हें रूस की केंद्रीय टैक्स सर्विस का प्रमुख बनाया गया।

रूस की टैक्स प्रणाली को दुरुस्त करने के काम को लेकर उनकी प्रशंसा की जाती रही है। मिशुस्तिन ने इकोनॉमिक्स में पीएचडी भी है। अब शुक्रवार को देर शाम सत्र आयोजित किया जाएगा और उस पर विचार होगा। देश में 2020 में स्वीकृत संवैधानिक परिवर्तनों के तहत निचला सदन प्रधानमंत्री की उम्मीदवारी को मंजूरी देता है।

-एजेंसी