जो बिक गया, वो चल गया, क्या आज भी पत्रकारिता जिंदा है?

अन्तर्द्वन्द

आगरा। आज हमारे देश की पत्रकारिता का प्रेस फ्रीडम इंडेक्स, प्रेस स्वतंत्रता सूचकांक में हम 180 देशो के संगठन में 142 वे स्थान पर हैं। अब आप इसी से अन्दाजा लगाइये कि हमारे देश में पत्रकार और पत्रकारिता कितनी स्वतंत्र है।

इसी बात को आगे बढ़ाते हुए वरिष्ठ पत्रकार शीतल सिंह ने अपने वक्तव्य में कहा कि आज यानी कि 30 मई को हिंदी पत्रकारिता दिवस मनाया जा रहा है क्यों कि हिंदी का पहला साप्ताहिक समाचार पत्र आज ही के दिन सन 1826 में निकलना शुरू हुआ था। सुना है कि आर्थिक कठिनाइयों के कारण यह समाचार पत्र बहुत दिनों तक टिक नहीं सका और 4 दिसम्बर 1827 को बंद कर दिया गया था। प्रकाशक ने सरकारी सहायता प्राप्त करने की बहुत कोशिश की पर वे इस में सफल नहीं हो पाए। बाद में, सहायता न मिलने के कारण कई अन्य समाचार पत्र भी बंद हुए। यानी कि पत्रकारिता के लिए पहला सबक़ ये था कि जब तक सरकारी सहयोग का जुगाड़ न हो तब तक इस क्षेत्र में पाँव नहीं रखने चाहिए।

गोरों के शासन काल में आमदनी न होने के कारण समाचार पत्र बंद हो रहे थे पर स्वतंत्र भारत में समाचार पत्र कमाई के उन्नत साधन के रूप में विकसित हुए हैं। पत्रकारिता के क्षेत्र में, जो बिकेगा वही टिकेगा। अगर आप बिकने के लिए पूरी तरह तैयार हैं तभी इस इस अखाड़े में उतरें। जो नहीं बिके उन पर हुए हमले और संदेहास्पद मौत की गवाही के लिए कोई तैयार नहीं, इतिहास भी नहीं। कुछ उन्नत क़िस्म के पत्रकार उच्चतम सदनों की सदस्यता के लिए बिक गए, मध्यम क़िस्म के विज्ञापन पाकर मालामाल हो गए।

चलताऊ क़िस्म के पत्रकार स्थानीय सरकारी कर्मचारियों एवं जन प्रतिनिधियों का भयादोहन कर के गुजर बसर कर रहे हैं। बिके हुए समाचार पत्र फल फूल रहे हैं और ग़ुलाम पत्रकार एक दूसरे को शुभकामनाएँ बाँट रहे हैं। कोई बताएगा कि हिंदी पत्रकारिता, जिस का जन्म 30 मई 1826 को हुआ था, जिंदा है या मर गयी। खैर, काफी लम्बे ,समय से स्वतंत्र व निष्पक्ष पत्रकारिता तो मृतप्रायः है।

वहीं, दूसरी ओर हमारे देश या जनपद में पत्रकारिता स्वतंत्र है क्या शासन और प्रशासन स्तर पर कलम को हथकड़ी पहनाने का कोई अवसर छोडा जाता है..? यदि शासन के पक्ष में कबरेज करो तो विपक्ष पेड चेनल और गोदी मीडिया, बिकाऊ पत्रकारिता से नबाजने में एक पल नहीं लगाता हैं।

यदि शासन की कटु हकीकत दिखाने का साहस कर लिया तो शासन और प्रशासन स्तर पर आपके समक्ष परेशानियां खड़ी की जायेगी और परोक्ष रुप से धमकी और झूठे केस आप पर लिखवाये जायेंगे क्या यही है स्वतंत्र पत्रकारिता..?

फिर भी देश और जनपद का पत्रकार हर जोखिम और खतरे से जूझते हुये बहुत हद तक निष्पक्षता के साथ प्रत्येक गरीब ,असहाय ,किसान, मजदूर, पीडित और आमजन मानस कि आवाज बनकर शासन और प्रशासन के सामने खडा रहता है। फ़र्ज़ी और झूठे मुक़दमे झेलते हैं। उसके बाद भी लिखते हैं। उनके सतत और दृढ संकल्प के लिये हम इनका हृदय की असीम गहराइयों से साधुवाद देता हूँ।

मेरे प्यारे साथियों को हिन्दी पत्रकारिता दिवस की बहुत बहुत बधाई एवं अनंत शुभकामनाएं।

-up18 News