जानिए… आखिर क्‍यों और कैसे हो जाता है माइग्रेन?

Health

माइग्रेन के कारण सिर के आधे हिस्से में तेज दर्द होता है। समय से इलाज न करवाने और नजरअंदाज करने से ये बीमारी धीरे-धीरे बढ़ जाती है। आमतौर पर इसका दर्द सिर के एक या एक से ज्यादा हिस्सों के साथ गर्दन के पिछले भाग (मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के झिल्लीदार कवरिंग) में होता है। लेकिन कई बार यह दोनों तरफ भी हो जाता है। यहां यह जानना जरूरी है कि आखिर क्‍यों और कैसे हो जाता है माइग्रेन।

बहुत ज्यादा तनाव

माइग्रेन का सबसे बड़ा कारण तनाव है। जो व्यक्ति या महिलाएं ज्यादा तनाव लेते हैं, उनमें माइग्रेन की समस्या ज्यादा पाई जाती है। तनाव, अवसाद या क्रोध की स्थिति में भी अत्यंत संवेदनशील स्वभाव वाले व्यक्ति माइग्रेन के शिकार हो सकते हैं। थोड़ी-थोड़ी देर में मूड बदलना भी माइग्रेन रोगी का लक्षण है। जानकारों के मुताबिक कई रोगियों में देखा जाता है कि वह अचानक तनाव में आ जाते हैं और थोड़ी देर बाद ही बिना किसी कारण के नॉर्मल हो जाते हैं।

टाइट कपड़े

बहुत चुस्त कपड़े व टाइट बेल्ट लगातार पेट पर दबाव डालते हैं, जिससे अकसर सिर दर्द होता है। ज्यादा देर तक पेट को अंदर दबाकर रखने से कभी-कभी लगता है कि सिर फट जाएगा। इससे बचने के लिए आरामदायक कपड़े पहनें और खासतौर पर खाना खाते समय पेट को टाइट न रखें।

सही समय पर खाना न खाना

अगर आपने अपनी आवश्यकता के अनुसार भरपेट भोजन नहीं किया है और आप काफी देर तक भूखे रह गए हैं तो भी माइग्रेन का दौरा पड़ सकता है। इसके अलावा माइग्रेन के लिए ऐल्कॉहॉल का सेवन, मौसम में बदलाव, आहार में परिवर्तन और कम नींद लेना भी जिम्मेदार है।

कम पानी पीना

पर्याप्त पानी न पीने से भी माइग्रेन की समस्या हो सकती है। पानी हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी तत्व है। मगर कई बार जब आप पर्याप्त पानी नहीं पीते हैं तो इससे कई तरह के रोगों का खतरा रहता है।

विटमिन्स की कमी

विटमिन्स की कमी से भी बच्चों, किशोरों व वयस्कों में माइग्रेन की समस्या हो सकती है। इसलिए अगर आपमें माइग्रेन के लक्षण दिखें, तो विटमिन की जांच करा लें। माइग्रेन से पीड़ित ज्यादातर किशोरों व वयस्कों में विटमिन डी, राइबोफ्लेबिन और कोइंजाम क्यू10 की कमी पाई गई।

चाय-कॉफी का ज्यादा सेवन

अक्सर कैफीन की अधिकता भी सिर दर्द का कारण बनती है। कुछ खाने वाली चीजों जैसे पुडिंग और केक में इतना कैफीन होता है कि उन्हें खाने से सिर में दर्द हो जाता है। कुछ पेय पदार्थों जैसे कोला, कॉफी, लिकर और चाय के सेवन से भी ऐसा ही होता है।

-एजेंसी