आगरा: एसएन मेडिकल कॉलेज में हो सकेगी रोबोटिक सर्जरी, 35 करोड का बजट, खरीदा जाएगा द​ विंची रोबोट

Health

आगरा के एसएन मेडिकल कॉलेज द्वारा रोबोटिक सर्जरी के लिए 35 करोड का प्रस्ताव शासन को भेजा गया था, शासन ने एसएन के प्रस्ताव को पास कर दिया है। अब कैबिनेट में अनुमति मिलनी है, इसके बाद एसएन में रोबोटिक सर्जरी की कवायद शुरू हो जाएगी।

35 करोड का बजट, खरीदा जाएगा द​ विंची रोबोट

एसएन में रोबोटिक सर्जरी शुरू करने के लिए 35 करोड का प्रस्ताव तैयार किया गया है। यहां रोबोटिक सर्जरी के लिए द विंची रोबोट खरीदा जाएगा, यह सबसे सस्ता रोबोट है और मेडिकल में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है।

एक छेद से होगी रोबोटिक सर्जरी

एसएन के प्राचार्य डॉ संजय काला का कहना है कि द विंची रोबोट में एक पोर्ट होता है, इसी पोर्ट से कैमरा और सर्जिकल इक्यूपमेंट जाता है, इसलिए एक छेद से ही रोबोटिक सर्जरी हो जाती है। एसएन मेडिकल कॉलेज के मीडिया प्रभारी डॉ मृदुल चतुर्वेदी का कहना है कि रोबोटिक सर्जरी शुरू होने के साथ ही जूनियर डॉक्टरों को सर्जरी करने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।

सामान्य से लेकर जटिल सर्जरी हो सकेंगी

रोबोट से सामान्य पथरी की सर्जरी से लेकर जटिल कैंसर की सर्जरी एसएन मेडिकल कालेज में की जा सकेगी। रोबोटिक सर्जरी की गुणवत्ता अच्छी होती है, आने वाले समय में लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के बाद रोबोटिक सर्जरी पर ही जोर दिया जा रहा है।

वल्र्ड बैंक का एक हजार करोड का प्रोजेक्ट

एसएन मेडिकल कॉलेज आगरा सहित प्रदेश के चार मेडिकल कॉलेजों के लिए वल्र्ड बैंक ने एक हजार करोड स्वीक्रत किए हैं, इसी प्रोजेक्ट के तहत एसएन में रोबोटिक सर्जरी शुरू की जानी है।