सर्दियों में कुछ ऐसी सब्जियां, जो फैट से लड़ने में कर सकती हैं आपकी मदद

Health

सर्दियों कई तरह के फल सब्जियां आती हैं। यहां है ऐसी ही कुछ सब्जियों के नाम हम आपको बता रहे हैं जिन्हें आज ही अपनी डायट में शामिल करने का प्लान बना लें तो वह फैट से लड़ने में आपकी मदद कर सकती हैं।

गाजर

सर्दियों के मौसम में आप मीट आइटम्स को इस सब्जी से रिप्लेस कर दें। मीट खाना भले ही न छोड़ें लेकिन स्नैक के रूप में रोस्टेड, स्टीम या हल्की फ्राई गाजर लेना शुरू करें। गाजर कच्ची या सलाद के रूप में भी बेहद फायदा करती है।

पालक

क्या आपको पता है कि पालक में किसी दूसरी हरी सब्जी से दोगुना फाइबर होता है, जो कि वजन कम करने में बेहद कारगर होता है। इसके अलावा इसमें ऐंटीऑक्सिडेंट्स भी होते हैं जो सर्दी से लड़ने में आपकी मदद करते हैं।

आलू

ज्यादातर लोगों को लगता है कि आलू से वजन बढ़ता है जबकि ऐसा नहीं है। आलू में घुलनशील और अघुलनशील दोनों तरह के फाइबर्स होते हैं जो कि खराब कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करते हैं। अच्छा रिजल्ट चाहते हैं तो आलू को छिलके सहित खाएं।

अमरूद

अमरूद में भी फाइबर्स और प्रोटीन होते हैं। इसके साथ यह डाइजेशन भी सही रखता है। कच्चे अमरूद में शुगर भी काफी कम होता है तो भूख लगने पर आप हैवी फूड की जगह अमरूद खा सकते हैं।

संतरा

संतरा गुणों का खजाना है। इसमें फाइबर्स के साथ विटमिन सी होता है जो आपके इम्यून सिस्टम मजबूत करता है। इसमें कैलरी की मात्रा काफी कम होती है और फैट जरा भी नहीं होता।

-एजेंसियां