युवा संवाद-2047: प्रधानमंत्री के पंच प्रण से भारत बनेगा विकसित देशः प्रो. एस.पी. सिंह बघेल

Regional

आगरा: सेंट जॉन्स कॉलेज, आगरा में युवा संवाद-2047 का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में  पधारे कानून एवं न्याय राज्य मंत्री, भारत सरकार प्रो. एस.पी. सिंह बघेल ने कहा कि प्रधानमंत्री के पंच प्रण का अनुसकरण करके ही भारत विकसित देश बनेगा। उन्होंने स्वामी विवेकानंद के चरणों में पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी। केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जानकारी दी। मंच पर एत्मादपुर से विधायक डॉ. धर्मपाल सिंह भी मौजूद रहे।

प्रोफेसर बघेल प्रधानमंत्री के पंच प्रण के बारे में कहा- पहला- विकसित भारत, दूसरा- गुलामी की हर सोच से मुक्ति पाना, तीसरा- अपनी विरासत पर गर्व करना, चौथा-  एकता और एकजुटता तथा पांचवा – नागरिकों द्वारा कर्तव्य पालन, ये प्रधानमंत्री के पंच प्रण हैं। उन्होंने के कहा कि भारत को 2047 तक एक विकसित देश बनाना है तो इन पांचों प्रण हो हासिल करने में नौकरशाही को एक बड़ा किरदार निभाना पड़ेगा। प्रधानमंत्री जी की बेटी बचाओ और बेटी पढ़ाओ योजना के तहत विभिन्न जानकारी दी। उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार की कल्याणकारी योजना की जानकारी होना बहुत जरूरी है। उन्होंने प्रधानमंत्री जीवन बीमा कल्याण योजना के तहत सभी को अपने परिवार के भविष्य को देखते हुये बीमा कराने की सलाह भी दी।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि डॉ. अशोक श्रोत्रियक्षेत्रीय निदेशक, लखनऊ निदेशालय ने युवाओं को राष्ट्रीय सेवा योजना द्वारा संम्पूर्ण देश में चलाये जा रहे युवा संवाद कार्यक्रम की जानकारी दी। इसके महत्व से परिचित कराया।

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रो. अजय तनेजाप्रति कुलपति ने पंच प्रण के बारे में बताते हुये कहा कि यह देश के विकास के साथ-साथ युवाओं के विकास एवं उनकी सोच में भी सकारात्मक बदलाव लाएंगे।

कार्यक्रम के विशिष्ट अतिथि सेंट जॉन्स कॉलेजआगरा के प्राचार्य प्रो. एस.पी. सिंह ने सभी युवा प्रतिभागियों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय सेवा योजना के माध्यम से युवा छात्र एवं छात्राओं को अपने जीवन में सार्थक परिवर्तन लाने में विशेष योगदान होगा।

प्रो. रामवीर सिंह चौहान एन.एस.एस. समन्वयक, डॉ. भीमराव आंम्बेडकर विश्वविद्यालय, आगरा ने आभार प्रकट किया। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री के इण्डिया/2047 के संकल्पों को पूरा करने एवं युवा शक्ति का देश के विकास में भागीदारी हेतु इस तरह के कार्यक्रमों को आयोजित किया जा रहा है।

युवा संवाद कार्यक्रम में पांच प्रतिभागी विजेता रहे

प्रथम स्थान पूर्वी चौहान, द्वितीय वंश शर्मा, सौम्या सिंह एवं शुभम पाठक, जागृति चैहान ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। 10 महाविद्यालयों के 300 स्वयंसेवकों ने कार्यक्रम में प्रतिभागिता की। महाविद्यालय के एन.एस.एस. के छात्र-छात्राओं ने गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का प्रारम्भ दीप प्रज्ज्वलन करके किया गया। कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों का स्वागत पुष्प गुच्छ और शॉल ओढ़ाकर किया गया।

कार्यक्रम का संचालन कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रचिता शर्मा ने किया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. जॉन अभिषेक मसीह ने सभी अतिथियों एवं प्रतिभागी स्वयंसेवकों को धन्यवाद दिया। कार्यक्रम अधिकारी डॉ. रामकुमार सारस्वत, डॉ. दीनदयाल, डॉ. मनोज पांडेय, डॉ. उमा, डॉ. जे.पी. श्रीवास्तव व स्वयंसेवक रोशन सिंह, प्रवीन कुमार, शिवम सारस्वत आदि ने कार्यक्रम को सफल बनाने में सहयोग किया।

-up18news