गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश ने मचाई तबाही, सीएम ने बुलाई आपात मीटिंग

Regional

तीन दिन की बारिश, वलसाड में निचले इलाके डूबे

औरंगा नदी का जलस्तर बढ़ने के बाद वलसाड के कुछ निचले इलाकों में बाढ़ आ गई। यहां एनडीआरएफ और एसडीआरएफ ने रेस्क्यू के लिए मोर्चा संभाल रखा है। कावेरी और अंबिका नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं इसलिए नवसारी जिले के अधिकारी भी अलर्ट पर हैं। वलसाड और नवसारी जिलों में बहुत भारी बारिश हुई है। छोटा उदयपुर और नर्मदा जिलों में भी भारी बारिश हुई, जिससे नदियां उफान पर हैं और निचले इलाकों में पानी भर गया है। यहां निचले इलाकों में रेस्क्यू ऑपरेशन तेजी से चलाया जा रहा है।

388 रास्ते बंद, एनडीआरएफ-एसडीआरएफ मोर्चे पर

अहमदाबाद शहर में रविवार शाम सात बजे बारिश शुरू हुई। इसके बाद दो घंटे मूसलाधार बारिश हुई। तीन घंटे की बारिश में शहर का बड़ा इलाका पानी से सराबोर हो गया। शहर में चार घंटे के अंदर साढ़े तीन इंच बारिश रेकॉर्ड की गई है। एनडीआरएफ की 13 और एसडीआरएफ की 16 टीमों को प्रभावित इलाकों में तैनात किया गया है।

दक्षिण और मध्य गुजरात में मूसलाधार बारिश की वजह से 388 रास्ते बंद हैं। गुजरात के अहमदाबाद, वलसाड, नवसारी और डांग समेत छह जिलों में भारी बारिश से जनजीवन प्रभावित हुआ है। वलसाड में तीन दिन से बारिश हो रही है। यहां चार लोगों को एयरलिफ्ट करके बाढ़ के पानी के बीच से निकाला गया है।

सीएम भूपेंद्र पटेल ने बुलाई इमरजेंसी मीटिंग

गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने भी स्टेट इमरजेंसी ऑपरेशंस सेंटर के जिला कलेक्टरों के साथ बैठक कर छोटा उदेपुर समेत दक्षिण गुजरात में भारी बारिश के कारण पैदा हुए हालात से निपटने के लिए उठाए गए कदमों की समीक्षा की है। अहमदाबाद नगर निगम ने भारी बारिश को देखते हुए सोमवार को अहमदाबाद में स्कूल-कॉलेज बंद रखने का फैसला किया।

तीन दिनों में ही बरस गया सीजन का 30 फीसदी पानी

पिछले तीन घंटों में औसत वर्षा 114.3 मिमी है। वलसाड, नवसारी, तापी और अन्य सहित विभिन्न जिलों में भारी बारिश हुई।नपलड़ी, वासना और एलिस ब्रिज क्षेत्रों में अधिकतम 241.3 मिमी बारिश हुई। फिलहाल कुछ इलाकों में बारिश थम गई है। शहर में पिछले तीन दिनों में सीजन की 30 फीसदी बारिश हुई है।

पांच अंडरपास बंद, गिरा पुल का हिस्सा

मध्य और दक्षिण गुजरात में भारी बारिश और अगले दो दिनों तक भारी बारिश की भविष्यवाणी के बाद मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल ने तुरंत आपात बैठक बुलाई। अहमदाबाद, पालड़ी, बोदकदेव, उस्मानपुरा और जोधपुर में जलभराव है। पांच अंडरपास को बंद कर दिया गया है। छोटा उदयपुर में रविवार को भारी बारिश के कारण पुल का एक हिस्सा गिर गया।

एनडीआरएफ की टीमें बचाव में जुटीं

बाढ़ जैसी स्थिति के बीच करीब 700 लोगों को सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया। औरंगा नदी उफान पर है और भारी बारिश से वलसाड जिले के निचले इलाकों में भी बाढ़ जैसी स्थिति देखी गई। एनडीआरएफ की टीमें और स्थानीय प्रशासन इलाके में राहत और बचाव कार्य कर रहा है।

सूखी नदी में इतना पानी कि देखकर डरे लोग

आईएमडी ने कहा कि दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र के कई अन्य जिलों में भी इस अवधि के दौरान भारी से बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है। जम्बुगोड़ा में लोकप्रिय झंड हनुमान मंदिर के दर्शन करने आए सैकड़ों पर्यटक कुछ घंटों के लिए ठिठक गए। तालुका में सूखी नदी में जल स्तर बढ़ गया और आसपास रहने वालों के घरों में पानी भर गया। नर्मदा जिले में तेज बारिश ने तबाही मचाई।

बारिश में बह गया रेलवे ट्रैक

भारी बारिश के चलते वडोदरा के प्रतापनगर और छोटा उदयपुर जिले के बीच ट्रेन सेवा बाधित हो गई। क्षेत्र में भारी बारिश के बाद प्रतापनगर-छोटा उदेपुर खंड पर बोडेली और पावी जेतपुर के बीच का ट्रैक बह गया। वडोदरा रेल मंडल के अधिकारियों के अनुसार ट्रेन नंबर 09169 प्रतापनगर-छोटा उदयपुर पैसेंजर और ट्रेन नंबर 09170 छोटा उदयपुर-प्रतापनगर पैसेंजर ट्रैक बह जाने के बाद रद्द कर दिया गया।

-एजेंसियां