यूट्यूब का स्टोरीज वाला फीचर जल्द ही होगा बंद

Life Style

YouTube Stories को पहली बार 2017 में पेश किया गया था और शुरुआत में इसे Reels कहा जाता था. ये फीचर उन यूजर्स के लिए था जिनके 10,000 से ज्यादा सब्सक्राइबर्स थे. अब यूट्यूब की स्टोरीज भी इंस्टाग्राम की तरह एक टाइम के बाद डिसअपियर हो जाएगा.

YouTube पर स्टोरीज फीचर के बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. ये ज्यादा यूजर्स के पास नहीं था इसे केवल कुछ ही क्रिएटर्स कंटीन्यू इस्तेमाल कर रहे थे. YouTube ने भी इस फीचर को ज्यादा प्रोमोट नहीं किया, इसलिए कई यूजर्स इस फीचर के बारे में नहीं जानते हैं. लेकिन अब YouTube ने स्टोरीज को हटाने का फैसला लिया है. YouTube क्रिएटर्स को कंटेंट शेयर करने के और तरीके ढूंढने पडे़ंगे. क्रिएटर्स को कम्यूनिटी पोस्ट और शॉर्ट्स का इस्तेमाल करने के लिए एनकेरज किया जा रहा है.

YouTube Community पोस्ट
कम्युनिटी पोस्ट टेक्स्ट-बेस्ड अपडेट हैं जिन्हें क्रिएटर्स अपने सब्सक्राइबर्स के साथ शेयर कर सकते हैं. YouTube ने हाल में इस फीचर को आगे बढ़ाया है और यहां तक कि पोस्ट को एक लीमिटेड पीरियड के बाद खत्म करने का ऑप्शन भी ऐड किया है. क्रिएटर्स कम्युनिटी पोस्ट में पोल, Quiz, इमेज और वीडियो भी शेयर कर सकते हैं. ये पोस्ट उनके चैनल पर एक डेडिकेटेड टैब में शो होगा जिससे सब्सक्राइबर के लिए उन्हें ढूंढना और उनसे कनेक्ट होना आसान हो जाता है.

– एजेंसी