फ़ैड डाइट, सिक्स पैक एब्स और साइज़ ज़ीरो फिगर के युग में योग: सुमित उब्बा

Health

जाने-माने योग प्रशिक्षक और हिसार में इम्पैसिव योगा सोसाइटी आजाद नगर के संस्थापक सुमित उब्बा (आर्यनगर) के साथ एक विशेष साक्षात्कार में, हमने जाना कि उनके लिए योग का क्या मतलब है, विभिन्न प्रकार के योग और कुछ चलते-फिरते व्यायाम।

डॉ सत्यवान सौरभ
डॉ सत्यवान सौरभ

भारत शब्द सुनते ही आपके मन में तुरंत इसके व्यस्त जीवन, इसके कई शहरों की आपाधापी और हर कोने में धार्मिक प्रतीकों की छवियाँ उभर आती हैं। लेकिन सबसे ऊपर, आप उस समृद्ध संस्कृति के बारे में सोचते हैं जो इस देश से जुड़ी हुई है और इस संस्कृति के भीतर सबसे प्राचीन मन-शरीर, समग्र प्रथाओं में से एक योग निहित है। फ़ैड डाइट, सिक्स पैक एब्स और साइज़ ज़ीरो फिगर के युग में व्यायाम का यह सौम्य रूप खड़ा है – जो समय की कसौटी पर खरा उतरा है।

1. एक वाक्य में, आपके लिए योग को क्या परिभाषित करता है?

योग मन की एक अवस्था, जीने और ब्रह्मांड से जुड़ने का एक तरीका है।

2. आप योग का कौन सा रूप सिखाते हैं, और क्या बात इसे अन्य से अलग करते है?

शिवानंद शैली। इसमें एक क्रम है जो पूरे शरीर को कवर करता है। हालाँकि अन्य को इसके बारे में पता है, कभी-कभी अभ्यासकर्ताओं के झुकाव को समायोजित करने के लिए अनुक्रम का त्याग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, कुछ केवल खड़े होकर ही आसन कर सकते हैं। कुछ उलटफेर से बचते हैं। बहुत से लोग प्राणायाम से पूरी तरह बचते हैं। कुछ लोग केवल ध्यान ही करते हैं। अन्य लोग ध्यान से पूरी तरह बचते हैं।

इसलिए केवल थेरेपी आधारित सौम्य मुद्राएं हैं जबकि अन्य बहुत अधिक शरीर-केंद्रित हैं। शिवानंद योग में जप सहित सब कुछ शामिल है। इसके अलावा अधिकांश अन्य शैलियों में शिक्षक आश्चर्यचकित कर देने वाले आसन करने में सक्षम हो सकता है जो छात्रों को आकर्षित करता है, जिससे शिक्षक अभ्यास का ध्यान केंद्रित कर पाता है।

हालाँकि, शिवानंद शैली अधिकांश लोगों के दिमाग को इस संभावना के प्रति खोल देती है कि वे कठिन दिखने वाले आसन भी आज़मा सकते हैं, इसलिए उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। किसी भी अभ्यास को आजीवन सहयोग देने के लिए, तीन तत्व महत्वपूर्ण हैं: प्रगति, विकास की संभावना, और मन और आत्मा के शुद्ध योग अभ्यास का अनुभव।

3. योग के नए रूपों जैसे पावर योगा, हॉट योगा आदि के बारे में आपकी क्या राय है?

मैं इनमें से किसी पर भी टिप्पणी नहीं करना पसंद करूंगा। हालाँकि, मैं यह कह सकता हूँ: योग इस देश में अपने जन्म के बाद से ही विकसित और फल-फूल रहा है। इसलिए इसका स्वभाव ही ऐसे प्रयोगों को समायोजित करना है। लेकिन लंबे समय में इन नए वेरिएंट में से इसके सबसे अच्छे पहलू बने रहेंगे, जबकि बेकार या मूर्खतापूर्ण ऑफ-टेक अपने आप खत्म हो सकते हैं।

4. क्या आपने किसी शहर/देश का दौरा किया है या किसी योग जागरूकता कार्यक्रम का हिस्सा रहे हैं?

मैं सामूहिक कार्यक्रमों का हिस्सा बनने के बजाय किसी भी तरह इसे अपने कोने में करना पसंद करता हूं। फिर भी मैंने शैलियों को समझने के लिए थाईलैंड की यात्रा की है। मुझे लगता है कि बहिर्मुखता किसी तरह मेरे अभ्यास में हस्तक्षेप करती है। मेरे पसंदीदा रमण महर्षि कहते हैं कि दुनिया को बदलने की कोशिश करने से पहले आपको खुद को बदलना चाहिए।

5. आपकी कुछ पसंदीदा जगहें कौन सी हैं जहां आपने योग किया है?

मेरी चटाई ही एकमात्र ऐसी जगह है जो मायने रखती है। मैं किसी भी तंग जगह में योग कर सकता हूं। बाहरी चीज़ें किसी के अभ्यास में कुछ स्वाद जोड़ सकती हैं। लेकिन मेरे लिए यह कोई आवश्यकता नहीं रही। हालाँकि, यदि आप मेरे कुछ पसंदीदा अवकाश स्थलों का नाम बताना चाहेंगे जहाँ मैंने योग किया है, तो वे हैं गंगा नदी के पास उत्कर्षी। यह दो सप्ताह का गहन शीतकालीन पाठ्यक्रम था जिसमें सुबह से शाम तक निरंतर अभ्यास शामिल था। हर तरह से एक अद्भुत अनुभव।

मेरी यात्रा का एक और मुख्य आकर्षण नाव क्रूज पर हेड स्टैंड करना है। शीर्षासन करते समय पानी और आकाश के विशाल विस्तार को उल्टा देखना भ्रामक लेकिन रोमांचक है। योग करने का एक और यादगार अनुभव एक जलयात्रा है। थाईलैंड मेरा पसंदीदा स्थान हैं जहां मैंने योग के साथ-साथ सिंगिंग बाउल मेडिटेशन का भी अभ्यास किया। मैं हर जगह अपनी चटाई लेकर चलता हूं। यह संभवतः सर्वोत्तम सहायक वस्तु है जो आप चाहेंगे।

6. अक्सर यात्रा करने वालों के लिए कौन से योग व्यायाम विशेष रूप से फायदेमंद हैं?

एयरलाइन सीट की संकीर्ण सीमा में जटिल विस्तार निश्चित रूप से संभव नहीं है। लेकिन सांस लेने की तकनीक (प्राणायाम), वैकल्पिक नासिका से सांस लेने, गहरी सांस लेने से बंद नाक को साफ करने और कानों को केबिन के दबाव से राहत दिलाने में मदद मिल सकती है। एक बार जब आपके होटल के कमरे में थोड़ी अधिक जगह हो, तो आप मानक स्ट्रेच और पोज़ का पूरा अभ्यास कर सकते हैं – लेकिन केवल तभी जब आपने किसी शिक्षक के मार्गदर्शन में सीखा हो, न कि यू ट्यूब पर।

मेरे पसंदीदा व्यायामों में से एक, जो मेरे अभ्यास के लिए आवश्यक है, सूर्य नमस्कार है – एक संपूर्ण शरीर का व्यायाम जो पीठ और कंधे के दर्द को नियंत्रित रखने में मदद करता है।