Agra News: फाइन्ड के सहयोग से डीआर टीबी मरीजों को मिलेगा जल्द उपचार: सीएमओ

Press Release

– फाइन्ड संस्था के सहयोग से खोजेंगे मल्टी ड्रग रजिस्टर्ड मरीज
– देश को टीबी से मुक्त कराने के लिए लगातार किया जा रहा प्रयास

आगरा: वर्ष 2025 तक देश को टीबी मुक्त बनाने के लिए विभाग के साथ गैर सरकारी संस्‍थाएं भी लगातार प्रयास कर रही हैं । इसी क्रम में जिला क्षय रोग विभाग और फाइन्ड संस्था के प्रोजेक्ट तहत आगरा के एक निजी होटल में डीआर टीबी मरीजों के शत प्रतिशत उपचार सुनिश्चित करने के लिए एसटीआरआईई प्रोजेक्ट का उद्घाटन समारोह मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. अरुण श्रीवास्तव की अध्यक्षता में किया गया ।

मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने समारोह में उपस्थित प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि यह प्रोजेक्ट शहरी क्षेत्र में चलाया जाएगा सभी का दायित्व बनता है फाइन्ड संस्था की टीम को सहयोग करते हुए यू–डीएसटी (यूनिवर्सल ड्रग सेंसटिविटी टेस्ट) करने में सहयोग करे । टेस्ट में ड्रग रेसिस्टेंट पाए जाने पर टीबी मरीजों का सफलता से उपचार किया जाएगा ।

जिला क्षय रोग अधिकारी (डीटीओ) डॉ. सुखेश गुप्ता ने बताया कि आगरा में यू–डीएसटी (यूनिवर्सल ड्रग सेंसटिविटी) टेस्ट 86% कराए जा चुके हैं जिसको बढ़कर 100% किया जाएगा । क्षय रोग अंतर्गत उन मरीजों यू–डीएसटी कराना जरूरी हैं जो उपचार नहीं लेते हैं, जो लोग उपचार पूरा नहीं लेते हैं और टीबी से ठीक होने के बाद दोबारा से संक्रमित हो जाते हैं ऐसे मरीज को संपर्क में आने पर एमडीआर टीबी होने की संभावना अधिक होती है ।

समारोह में उपस्थित निदेशक एसटीडीसी डॉ. संजीव लवानिया, एसएन मेडिकल कॉलेज के क्षय रोग व वक्ष विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. गजेंद्र विक्रम सिंह, एसएन मेडिकल कॉलेज के प्रोफेसर डॉ. संतोष कुमार, आरटीपीएमओ डॉ. गोपाल गर्ग सहित फाइन्ड से डॉ. सरबजीत चड्ढा ने यू–डीएसटी (यूनिवर्सल ड्रग सेंसटिविटी) टेस्ट करने पर अपने विचार व्यक्त किये ।

फाइन्ड संस्था की प्रतिनिधि अकक्षया पाटिल द्वारा उद्घाटन समारोह का संचालन किया गया उपस्थित प्रतिभागियों को प्रेजेंटेशन के माध्यम से प्रोजेक्ट से संबंधित जानकारी दी गई ।

इस मौके पर डीटीसी आगरा से डीआर टीबी समन्वयक शशिकांत पोरवाल, जिला पीपीएम समन्वयक अरविंद कुमार यादव, कमल सिंह जिला प्रोग्राम कोऑर्डिनेटर अखिलेश शिरोमणि, डीआर टीबी एचआईवी समन्वयक पंकज सिंह और फाइन्ड संस्था से प्रोजेक्ट कोऑर्डिनेटर डॉ. आदिल, विश्व स्वास्थ्य संगठन के कंसलटेंट शिव जोशी, सीफार संस्था से राना बी उपस्थित रही l