रोजगार के भी अनेक अवसर प्रदान करता है योग, कोर्स करके बना सकते हैं करियर

Career/Jobs

योग के क्षेत्र में उपलब्ध प्रमुख कोर्सेज

अगर आप भी योग के क्षेत्र में प्रोफेशनल बनना चाहते हैं तो उसके लिए आपको कोई कोर्स करना अनिवार्य है। योग के क्षेत्र में अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट-ग्रेजुएट डिग्री, डिप्लोमा से लेकर सर्टिफिकेट कोर्स तक उपलब्ध हैं। आप इनमें से अपनी योग्यता के अनुसार कोर्स चुनकर इस क्षेत्र में विशेषज्ञता हासिल कर सकते हैं।

यूजी प्रोग्राम में एडमिशन के लिए उम्मीदवारों ने 12वीं कक्षा 50 प्रतिशत अंको के साथ उत्तीर्ण की हो वहीं पोस्ट-ग्रेजुएशन कोर्स के लिए अभ्यर्थियों ने स्नातक की डिग्री प्राप्त की हो। योग के क्षेत्र में कुछ प्रमुख कोर्स की लिस्ट निम्नलिखित है-

बीएससी इन योग
बीए इन योग
एमए इन योग
एमएससी इन योग
यूजी डिप्लोमा इन योग
पीजी डिप्लोमा इन योग
सर्टिफिकेट कोर्स इन योग
योग टीचर ट्रेनिंग कोर्स (TTE)
बीएड इन योग

योग के लिए भारत के कुछ प्रसिद्ध संस्थान

इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ योग एन्ड नेचुरोपैथी, नई दिल्ली
राजर्षि टंडन ओपन विश्वविद्यालय, उत्तर प्रदेश
देव संस्कृति यूनिवर्सिटी, हरिद्वार, उत्तराखंड
यूनिवर्सिटी ऑफ राजस्थान
वर्धमान महावीर ओपन यूनिवर्सिटी, राजस्थान
श्री लाल बहादुर शास्त्री राष्ट्रीय संस्कृत विश्वविद्यालय, नई दिल्ली
बिहार योग विद्यालय

किन क्षेत्रों में मिलेगा रोजगार

योग के क्षेत्र में किसी कोर्स को करने के बाद आपके पास रोजगार के विभिन्न अवसर मौजूद होंगे। आपके पास स्कूल, जिम, हेल्थ रिसॉर्ट, रिसर्च, अस्पताल, स्वास्थ्य केंद्र, हाउसिंग सोसाइटी, कॉरपोरेट जगत, अकादमिक क्षेत्रों में ढेरों अवसर उपलब्ध होंगे।

इसके अलावा आप योग टीचर बनकर खुद प्राइवेट संस्थानों में नौकरी करने के साथ अपना स्वरोजगार भी शुरू कर सकते हैं। इसके अलावा आज सोशल मीडिया का जमाना है तो आप ऑनलाइन माध्यम से भी योग ट्यूशन दे सकते हैं और अपने वीडियो सोशल मीडिया चैनल्स पर अपलोड करके यहां से भी पैसे कमा सकते हैं।

Compiled: up18 News