काम की खबर: SBI ने वीडियो के जरिये बताया स्‍कैम कॉल से निपटने का तरीका

Cover Story

देश के सबसे बड़े सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक ने अपने 25 सेकेंड के वीडियो में जानकारी दी है कि ठगी करने वाले लोगों के पास अलग-अलग बहाने से कॉल करते हैं और लोगों के सिर्फ एक गलती करने का अवसर तलाशते हैं। एसबीआई बताया है कि कैसे स्‍कैमर्स लोगों को ठगने की कोशिश करते हैं। लोगों के पास अक्सर फोन आते हैं कि उनका बिजली कनेक्शन काट दिया जाएगा। भारतीय स्टेट बैंक ने उपभोक्ताओं को बिजली विभाग द्वारा बिल भुगतान के लिए धोखाधड़ी वाले संदेशों का शिकार होने के खिलाफ चेतावनी दी है।

बैंक ने एक व्‍हाट्सऐप मैसेज भी शेयर किया है, जिसमें लिखा है कि “प्रिय ग्राहक, आज रात 9.30 बजे बिजली कार्यालय से आपकी बिजली आपूर्ति काट दी जाएगी क्योंकि आपके पिछले महीने का बिल अपडेट नहीं किया गया था। कृपया तुरंत हमारे बिजली कार्यालय से संपर्क करें। धन्यवाद।” साथ ही आपको एक लिंक भी भेजा जा सकता है, जिस पर क्लिक करते ही आपका अकाउंट खाली हो सकता है।

SBI ने दिए गलत नंबर पहचान करने के टिप्‍स

अगर मोबाइल नंबर से कॉल या मैसेज आता है तो यह एक गलत नंबर हो सकता है, क्‍योंकि यह एक ऑफिशियल आईडी नहीं है।

रैंडम नंबर से कॉल आए और तुरंत कार्रवाई करने के लिए कहा जाए तो यह भी फ्रॉड वाला नंबर हो सकता है।

अगर अर्जेंट एक्‍शन के लिए कहा जाए तो भी यह फ्रॉड का मामला हो सकता है।

मैसेज में स्‍पैलिंग और ग्रामेटिकल मिस्‍टेक हो तो भी यह ठगी का केस हो सकता है।

ऐसे में लोगों को सलाह दी जाती है कि उन्‍हें किसी भी अनजान नंबर से कॉल या मैसेज आता है तो पहले उसके सत्‍यता के बारे में जांच कर लें। इसके बाद ही कोई कदम उठाएं, वरना आपके अकाउंट से पैसे गायब हो सकते हैं।

-एजेंसी