अजीबो गरीब बिजनेस: यहां गर्लफ्रेंड और बॉयफ्रेंड, सब किराए पर मिलते हैं… वो भी मात्र 2 हजार रुपए में, भारत में भी बढ़ने लगा ट्रेंड​

Cover Story

जिन लोगों के पास गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड न हो और जो लाइफ में सिंगल हैं उनके लिए तो यह बहुत अच्‍छा है, लेकिन असल में यह रिवाज न केवल भारतीय परंपरा के खिलाफ है बल्कि प्‍यार को बदनाम करने की कोशिश है। तो आइए बताते हैं दुनिया की उन जगहों के बारे में जहां गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड रेंट पर मिल रहे हैं।

चीन और जापान में है इसका बिजनेस ​

यह अजीबो गरीब बिजनेस चीन और जापान में धड़ल्‍ले से चल रहा है। इस बिजनेस के शुरू होते ही लोगों का इंटरेस्‍ट प्‍यार के मामले में और बढ़ गया है। इतना ही नहीं, यहां के लोग इतने खुश हैं कि मुंह मांगी कीमत देने को तैयार हैं। यहां गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड रेंट पर लेने का मतलब है कि अगर आप सिंगल हैं तो आपको एक ऐसा शख्‍स किराए पर मिल जाएगा जो आपके साथ रोमांटिक लवर जैसा व्‍यवहार करेगा। इस बीच लोग भी प्‍यार का आनंद ले पाएंगे।

रिजेक्‍ट होने का डर भी नहीं​

अजीब बात यह है कि इस बिजनेस में रिजेक्‍ट होने का डर नहीं है। आप कैसे हैं, कैसे दिखते हैं इस बात से व्‍यक्ति का कोई लेना देना नहीं है। हालांकि, ऐसा करने में पैसा पानी की तरह बहाना पड़ता है। इसलिए अगर आपके पास पैसा नहीं है तो आपको किसी व्‍यक्ति को रेगुलर डेट करना होगा। यह चीज अभी और देशों में उपलब्‍ध नहीं है, लेकिन चीन और जापान के ज्‍यादातर लोग इस बिजनेस में दिलचस्‍पी ले रहे हैं। ऐसा क्‍यों है, यह समझने के लिए कुछ बातों को जानना होगा।

क्‍या है गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड की कीमत

आप पैसों से सब कुछ खरीद सकते हैं, लेकिन गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड नहीं। लेकिन जापान में एक ऐप है, जहां सिंगल होने पर आप कुछ समय के लिए गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड किराए पर खरीदकर लव लाइफ का अनुभव कर सकते हैं। इसके लिए आपको 30 डॉलर से 150 डॉलर तक की कीमत चुकानी होगी। यानी की 2481 से 12408 रुपए तक खर्च करने होंगे। हालांकि, कभी -कभी गर्लफ्रेंड या बॉयफ्रेंड किराए पर लेने वाले व्‍यक्ति को परिवहन के लिए भुगतान करना पड़ सकता है।

क्‍या है शर्तें​

इस ऐप में कई जोखिम भी हैं, इसलिए इसका इस्‍तेमाल करते समय सावधान रहना पड़ेगा। यह एक ऐसी सर्विस है, जहां कोई अपने फ्रेंड को काम पर रखता है लेकिन वह उनसे सीधे बात नहीं करता। जो व्‍यक्ति मित्र को काम पर रखता है, वह उन्हें किस नहीं कर सकता। या महंगे गिफ्ट नहीं दे सकता। दोस्‍तों को सुरक्षित रखने के लिए यह सर्विस सुबह 6 बजे से रात 11 बजे तक उपलब्‍ध होती है।

किस तरह के लोग लेते हैं ऐसी सर्विस​

यह सर्विस जापान में 20 साल से ज्‍यादा उम्र के लोगों के बीच काफी पॉपुलर है। जिन लोगों का कोई लवर नहीं है या जो पहले कभी डेट पर नहीं गए, वे इस ऐप का लुत्‍फ उठाते हैं।

क्‍या है इसकी वजह​

इस सर्विस को शुरू करने के लिए पीछे की वजह लोगों का अकेलापन दूर करना है लेकिन यह ऐप किसी रोमांटिक रिलेशनशिप के लिए नहीं है। यह सच है कि कभी कभी लोग अपनी जॉब में पैसा कमाने में इतने बिजी हो जाते हैं कि उन्‍हें प्रोफेशनल के आगे अपनी पर्सनल लाइफ नजर ही नहीं आती। कभी-कभी जब वे दुखी होते हैं तो उनकी मदद उनके दोस्‍त या परिवार वाले भी नहीं कर सकते। ऐसे में किसी की जरूरत होती है, जो उनके दुख को दूर करने में उनकी मदद करे।

भारत में भी बढ़ने लगा ट्रेंड​

आपकी जानकर हैरत होगी कि भारत में भी इसका ट्रेंड बढ़ने लगा है। गुरुग्राम में एक व्यक्ति ने अपने दोस्‍त को रेंट पर देने के लिए एक विज्ञापन डाला। कई लोगों को यह दिलचस्‍प लगा, उन्‍होंने मैसेज ड्रॉप कर इसे लाइक भी किया। बहुत से लोगों के मन में सवाल था कि क्‍या इसका कोई रेंट देना पड़ेगा , लेकिन उस शख्‍स ने पहले ही बता दिया था कि इसका वह कोई पैसा नहीं मांगेगा। इसका मतलब साफ है कि कुछ लोगों के लिए प्‍यार की तलाश करना मुश्किल काम है। कभी-कभी लोग ऐसे व्‍यक्ति के साथ समय बिताना चाहते हैं, जिन्‍हें वह पसंद करते हैं, लेकिन संबंध नहीं बनाना चाहते। ऐसे में वे उस शख्‍स को रेंट पर लेने का फैसला कर सकते हैं।

Compiled: up18 News