आगरा: साइबर क्राइम से बचाव एवं उपाय को लेकर महिलाओं को किया जागरूक

Press Release

आगरा। वैचारिक जागरण मिशन ट्रस्ट द्वारा आयोजित मासिक स्मार्ट क्लास सम्पन्न हुई। इस क्लास में साइबर क्राइम से बचाव एवं उपाय को लेकर आधी आबादी को जागरूक बनाने का प्रयास किया गया। महिलाओं ने साइबर क्राइम और सोशल मीडिया एकाउंट को सिक्योर बनाने को लेकर तमाम शंकाओं का समाधान किया। साइबर एक्सपर्ट ने बताया कि अपनी फेसबुक आईडी को कभी साइलेंट मोड पर न छोड़ें, इसके साथ ही अपने आईडी पासवर्ड को क्रिएट करने में स्मॉल व कैपिटल दोनों वर्ड्स का इस प्रकार इस प्रकार प्रयोग किया जाए कि वह आसानी से हैकर्स के हाथ ना लगे।

गवर्नमेंट काउंसिल ऑफ उत्तर प्रदेश से साइबर लॉ एंड एक्सपर्ट गौरव जैन ने बताया कि कोई आपकी फ़ोटो से छेड़छाड़ न करे इसके लिए प्रोफाइल या सोशल मीडिया एकाउंट पर अपलोड करने वाली इमेज को 72 डीपीआई पर रखना चाहिए। इससे कोई भी आपकी फोटो को कोई चेंज नहीं कर पाएगा।

गौरव जैन ने बताया कि cybercrime.gov.in की वेबसाइट पर महिलाओं को जागरूक करने की सामग्री तो है ही साथ ही शिकायत दर्ज करने का भी प्रावधान है। इसके साथ ही भारत में क्राइम होने के 48 दिन के अंदर बैंक, आरबीआई ,और पुलिस में रिपोर्ट करने पर भी लाभ बताये। साइबर क्राइम एंड लॉ से जुड़े अपराधों के विषयों को विस्तार से समझाया।

इस अवसर पर संस्था की अध्यक्ष प्रतिभा जिंदल ने उन्हें प्रतीक चिन्ह देकर सम्मानित किया। महासचिव दीपिका अग्रवाल, कोषाध्यक्ष अनीता मित्तल, वरिष्ठ उपाध्यक्ष खुशबू अग्रवाल, मधुबाला अग्रवाल आदि ने साइलेंट आईडी को डिलीट करने का तरीका भी सीखा।

इस अवसर पर एडवोकेट पंकज कुमार, एडवोकेट योगेंद्र, रजनीश त्यागी, ओमजी, मनोरमा अग्रवाल, ममता अग्रवाल, संध्या अग्रवाल, रितु अग्रवाल, अंशु अग्रवाल, नीतू अग्रवाल, प्रतिभा तोमर, डिंपल गर्ग, मंजू यादव आदि ने अपनी अपनी समस्या सामने रखकर उनका समाधान पाया।