इन खास टिप्स से आसानी से शिफ्ट कर सकते है अपने घर का सामान

Life Style

घर बदलना का फैसला लेना लोगों के द्वारा बहुत ही महत्वपूर्ण और मुश्किल होता है।सबसे पहले बहुत सी चीजें ध्यान में रखनी पड़ती है ताकि घर बदलते समय किसी तरह की रुकावट न आए। लोग घर इसलिए बदलते है क्यूंकि लोग जहां रहते है वहां पर सुख सुविधा उपलब्ध नहीं होती। जैसे की खर्चा, संसाधनों की उपलब्धता, अच्छा विद्यालय न होना, समाज, लोगों का व्यवहार और भी बहुत। इसका मतलब यह है की हम अपने जानने वालों को छोड़कर , एक अजनबी वातावरण में समायोजित होना। नीचे की सभी पॉइंट्स को ध्यान में रखते हुए हम अपने घर को आसानी से बदल सकते है।

लोग अक्षर अपने घर को एक जगह से दूसरे जगह पर लेने केलिए सोचते है जैसे की कोई Chennai से Bangalore या फिर कोई Delhi से Kolkata और ये सोचते है वो परेशां हो जाते है आगे आनेवाली चुनती को देखते है। अगर आप Chennai to Bangalore house shift करना चाहते है या फिर अन्य कोई बी जगह पे अपना सामान को shift करना चाहते है तो ये जानकारी पूरा पढ़िए आपको बोहोत मदद मिल जाएगी।
निचे हमने घर कैसे बदले उसके बारे में हमने विस्तार रूप से बात किया है और घर बदलने प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए आप इन्ही सारे तरीके को अपना सकते है

1. योजना बनाना
2. मूवर्स और पैकर्स की सेवा लेना
3. एक बैग तैयार करना
4. सब कुछ लेबल करना
5. पुराना सामान फेंक देना
6. तैयार की गई चीजों की तस्वीर लेना
7. गाडी वाले को बुक करना
8. नए घर को साफ करना
9. सामान उतरवाना
10. सामान की जांच करना
11. कनेक्शंस को ट्रांसफर करना
12. संदर्भ प्रदान करना
13. आगमन के समय अपने पड़ोसियों को अपने नए पते से अपडेट करे

घर कैसे बदले आसानी से (How to Shift Home Easily)

घर बदलना जितना आसान हम सुने है हकीकत में उतना नहीं होता है इसके अंदर तरह तरह चीजों को ध्यान में रखना होता है जिसके वजह से लोगों को बोहोत सारे परेशानियां बी अति है। साथ में घर बदलते समय लोगों को ये बी डर होता है की उनके सामान कही खो ना जाये या फिर टूट ना जाये। चलिए जानते है उन्ही सरे तरीकों के बारेमें जिसके जरिये आसानी से आप घर बदल सकते है एक जगह दूसरे जगह तक। हमने निचे उन्ही सारे तरीकों के बारे में बात ही आप उनसब को अपना सकते है

आप इसी जानकारी को पूरा पढ़ने से पहले हम आपको हम ये सुग्गेस्ट करते है आप Cloud Packers and Movers के साथ अपना सामान को शिफ्ट करे कोई बी नुकशान और चिंता से बचने के लिए।

1-योजना बनाना

सबसे पहले हमे योजना बनानी है की हमें सबसे पहले क्या करना है योजना बनाना एक महीना पहले शुरू कर देनी चाहिए। योजना को कुछ हिस्सों में बांट देने चाहिए या फिर एक कॉपी पर एक सूची बना लेनी चाहिए।सूची में यह होना चाहिए की किस चीज़ को रखना है और किस चीज को फेंक देना है। घर बदलने का मतलब एक ऐसी जगह पर शिफ्ट होने जहा का वातावरण, लोग, समाज नया हो ।इससे जो भी घर में बदलना है वो आसान हो जाएगा।

2- मूवर्स और पैकर्स की सेवा लेना

लोग घर बदलने के लिए Packers and Movers ले सकते है । लोग इंटरनेट की मदद से सबसे अच्छे मूवर्स और पैकर्स की सेवा को एक दूसरे से तुलना करके जांच कर सकते और जो भी बहुत सस्ते दाम पर सेवा देता है उसे किराए पर ले सकते है । ये लोग आपकी सभी चीजे अलग अलग करके पैक करके देंगे।इससे घर की पैकिंग में आसानी होगी । वैसे एक packers and movers वो कंपनी होती है जो की आपके सामान को देश भर में कहिपे भी सामान को लेने में मदद करते है और वो बो बोहोत ही काम लगत के साथ। अगर आप परेशान है अपने घर, ऑफिस, गाड़ी, या फिर अन्य किसीबी चीज को शिफ्ट करने केलिए तो आप Cloud Packers and Movers को सेवा चुन सकते है।

इसके आवला भले ही आप कोई बी सेहर में रहते है आप आप इनकी सेवा का लव उठा सकते है। अगर आप Bangalore या फिर Chennai जैसे बड़ी सेहर में रह रहे है तो आप packers movers chennai search कर सकते है Google पे और कोई सेवा चुन सकते है।

3- एक बैग तैयार करना

अपना सारा कीमती सम्मान एक अलग बैग में रख लेने जैसे की लैपटॉप, दवाइयां, मेकअप का सामान, टाइलेट्रीज, और कपड़े, यह सामान आपके साथ जायेगा क्योंकि यह बहुत ही कीमती चीजे है और चोरी होने का खतरा रहता है ।

4- सब कुछ लेबल करना

सब सामान डिब्बों में पैक करने के बाद सभी डिब्बों को अच्छी से लेबल कर देना । उदारण के तौर पर जिस डिब्बे में रसोई का सामान है इस पर रसोई का सामान का लेबल लगा देना, जिस डिब्बे में किताबे है उसे डिब्बे के ऊपर किताबों का लेबल लगा देना । इस से यह फायदा होगा की जब हम सामान को अपने नए घर में सेट करेगे तो हमे समान डूडने में कोई परेशानी नहीं आएगी । हम आसानी से सब सामान को ढूंढ सकेगे। इससे सामान पहचानने में आसानी रहेगी।

5- पुराना सामान फेंक देना

यह बहुत ही जरूरी है की जब आप सम्मान पैक करे तो घर का पुराना सामना फेंक दे ताकि आप नए घर में साफ सुथरा और नया सामान ले जाए । पुराने कपड़े, पुराना किताबें, पुराना फर्नीचर सब कुछ फेंक दे या फिर किसी को बेच दे । क्योंकि नए घर में नया सामान ही शांति और समृद्धि का प्रतीक होता है।

6- तैयार की गई चीजों की तस्वीर लेना

सामान पैक और डिब्बों में बंद करने के बाद यह बहुत ही जरूरी है की सब चीज़ों की तस्वीर ले ली जाए। यह एक सबूत के तौर पर काम करता है ।जब हम सामान उतर रहे हो, तब यह फोटो काम आती है यह देखने के लिए की सब चीज़ है के नहीं

7- गाडी वाले को बुक करना

सब सामान पैक करने के बाद गाड़ी वाले को बुक करना ताकि जो भी भारी सामान हो वो आसानी से एक जगह से दूसरे जगह तक ले जाया जा सके । भारी सामान जैसा की घर का फर्नीचर,इलेक्ट्रॉनिक्स, और बहुत से चीज़ जो आसानी से एक जगह से दूसरे जगह तक नही का सकती।

8- नए घर को साफ करना

घर को बदलने का अगला काम यह है की अपने नए घर को अच्छे से साफ करना । घर शिफ्ट होने से पहले अपने नए घर कुछ आवश्यक व्यवस्था करनी। सबसे पहले अपने घर को अच्छे से साफ करना और सफेदी करना ताकि कोई भी खामी न रहे। दोनो घरों का माप लेना ताकि पुराने घर का सामान नए घर में अच्छी से सम्मायोजी हो जाए। और यह भी देखना की नए घर में कोई मरम्मत तो नही होने वाली । अगर है तो शिफ्ट होने से पहले अच्छे से मरम्मत करवा लेनी चाहिए ।

9- सामान उतरवाना

अपने नए घर पहुंचने पर एक महत्वपूर्ण काम करनी की जो भी सामान गाड़ी में है उसको उतरना।इस काम के लिए बहुत मेहनत करनी पढ़ती है। सामान उतरने के साथ साथ सब सामान को अपनी नए घर में सेट भी करना। हर एक चीज इस तरह सेट करना की बाद में सेट करने की जरूरत न पड़े ।

10- सामान की जांच करना

सम्मान उतरवाने के बाद अगला काम है सम्मान की जांच करना। इसमें यह है की हर एक चीज को देखना की रास्ते के दौरान कोई चीज खराब तो नही हुई । सबी चीज की एक एक करके जांच और पड़ताल करनी।

11- कनेक्शंस को ट्रांसफर करना

अपना घर शिफ्ट करते समय यह भी ध्यान में रखना की आपके जो घर के खर्चे है वो भी नए घर में ही आए। और अपनी घर का फोन की लाइन केबल का कनेक्शन भी अपनी नए घर में लगवा लेना।

12- संदर्भ प्रदान करना

जब सब काम खतम हो जाए तो आखिर में कर्मी को संदर्भ प्रदान करना। क्योंकि यह काम बहुत ही मुस्किल है और यह काम करने से आदमी थक जाता है।अगर कोई संदर्भ प्रदान करे तो कर्मी को अच्छा भी लगेगा और उनकी थकावट भी दूर हो जाएगी ।

13- आगमन के समय अपने पड़ोसियों को अपने नए पते से अपडेट करें

अपना घर बदलते समय ये जरूर ध्यान में रखे की आप अपने पड़ोसियों को अपना नई पता का बता दे । क्योंकि आपके पड़ोसी आपको बहुत देर से जानते है और जब आप उनके पास का घर छोड़ देंगे तो कई बार उनका मन होगा आपसे मिलने का। अगर उनके आपके नए घर का पता मालूम होगा तो वह जब मन चाहे वो आपसे मिल सकते है ।

निष्कर्ष

अगर हम ऊपर लिखे गए मुख्य बातों को ध्यान में रखकर। अपने घर को बदलेंगे तो हमे कहीं भी मुश्किल का सामना नहीं करना पड़ेगा। यह पॉइंट्स आपको कम खर्चे में अच्छी सेवा प्रदान करेगी। यह काम बहुत ही मुश्किल होता है और कोई भी आदमी अकेले इस काम को नही कर सकता। पर यह सब मुख्य बातें ध्यान में रखते हुए हम घर आसानी से बदल सकते है ।

नोट- हमारी वेबसाइट किसी भी सेवा प्रदान करने वाली संस्था को प्रमाणित नही करती कृपया सावधानी से निर्णय ले-:

-up18 news