सावधान: AI-इमेज जेनरेशन टूल्स से सायबर अपराधी बना रहे अश्लील तस्वीरें, लगा रहे मोटी रकम का चूना

Life Style

रेडित यूजर्स क्लॉडिया नाम की लड़की की कुछ एआई-जेनरेट की गई तस्वीरों को देख रहे थे और कुछ लोगों ने उनके लिए पैसे भी दिए. कई यूजर्स ने प्लेटफॉर्म पर नकली लड़की की तारीफ की. हालांकि बाद में हजारों यूजर्स ने कमेंट में खुलासा किया कि ये तस्वीरें AI से बनाई गई हैं और किसी को भी इन नकली तस्वीरों के झांसे में नहीं आना चाहिए.

एंजल प्रिया’ ये नाम तो आपने सुना ही होगा. इसकी वजह से ना जाने कितने लोगों का दिल सोशल मीडिया पर टूटा है. अभी एंजल प्रिया का दौर थमा ही था कि टेक्नोलॉजी की बदौलत नए स्कैम की गुंजाइश बढ़ गई है. एंजल प्रिया की जगह AI टूल्स आ गए हैं. AI से बनाई गई खूबसूरत हसीना अब लोगों को अपने जाल में फंसा रही है.

मामला Reddit का है. जहां क्लॉडिया नाम की लड़की ने यूजर्स को अपनी बातों में फंसाया. फीर बाद में अपनी प्राइवेट तस्वीरों के बदले पैसे मांगने लग गई. लेकिन अंत में यह एक फेक अकाउंट निकला, जिसे कम्प्युटर इंजीनियर्स ने बनाया था.
इन प्लेटफॉर्म्स पर बेवकूफ बना रहे AI क्रिएटर्स

Instagram, Reddit, Twitter और OnlyFans जैसे प्लेटफॉर्म पर, AI क्रिएटर्स यूजर्स से पेमेंट या सब्सक्रिप्शन लेने के लिए कह रहे हैं अगर वे ज्यादा कंटेंट देखना चाहते हैं. रिपोर्टस के मुताबिक, लोग एआई-जेनरेट की गई तस्वीरों को पहचान नहीं पा रहे हैं क्योंकि इस तस्वीरों में कोई वॉटरमार्क या फिंगरप्रिंट नहीं हैं. ऐसे में कंटेंट को समझना मुश्किल हो जाता है.

एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि क्लाउडिया का अकाउंट कंप्यूटर साइंस के दो स्टूडेंट्स ने बनाया था जिन्होंने मैग्जीन कंपनी से अपनी आईडेंटिटी छुपाने को कहा है. एआई-इमेज जेनरेशन टूल्स ने पहले ही इस बात को लेकर चिंता जताई है कि पैसा बनाने और अन्य चीजों के लिए इसका इस्तेमाल करने के लिए लेटेस्ट टेक्नोलॉजी का मिसयूज कैसे किया जा सकता है. ये बिलकुल रियल तस्वीरें बना सकता हैं जो आसानी से कई लोगों को बेवकूफ बना सकते हैं और ये कुछ ऐसा है जो Reddit प्लेटफॉर्म पर साफ दिख रहा है. रिपोर्ट के मुताबिक, ऐसे टूल्स के जरिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पोर्न बनाने और कंज्यूम करने के तरीके को बदल सकता है.

लड़की के नाम से फेक अकाउंट बनाकर की मोटी कमाई

ये फेक अकाउंट केवल ये देखने के लिए एक टेस्ट है कि क्या आप एआई तस्वीरों के साथ लोगों को बेवकूफ बना सकते हैं, क्लाउडिया के क्रिएटर्स ने सिटेड सोर्स को ऐक्सेप्ट किया है. आप इसकी तुलना वीट्यूबर से कर सकते हैं वे अपने खुद के कैरेक्टर्स बनाते हैं और एक डिफरेंट पर्सन की तरह खेलते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, फेक अकाउंट क्रिएटर्स में से एक ने कहा कि वो इस प्लानसे 100 डॉलर (करीब 8,100 रुपये) कमाने में कामयाब हो गए हैं.