Wipro ने अपर्णा सी अय्यर को बनाया अपना चीफ फाइनेंश‍ियल ऑफ‍िसर

Business

कर्नाटक की रहने वाली अपर्णा अय्यर प‍िछले 20 साल से भी ज्‍यादा समय से व‍िप्रो में काम कर रही हैं। इस दौरान कंपनी में फाइनेंस प्‍लान‍िंग एनाल‍िस‍िस मैनेजर, ब‍िजनस फाइनेंस हेड, फाइनेंस प्‍लान‍िंग एंड एनाल‍िस‍िस, कॉरपोरेट ट्रेजरार और इन्वेस्टर रिलेशन विभाग में कई अहम पदों पर काम किया।

सीएफओ पद पर नियुक्ति से पहले वह विप्रो के फुलस्ट्राइड क्लाउड ग्लोबल बिजनस लाइन में सीन‍ियर वाइस प्रेसीडेंट और सीएफओ के पद पर काम कर रही थीं। पहली तिमाही में कंपनी का प्रॉफिट 11.95 फीसदी बढ़कर 2,870.1 करोड़ रुपये रहा। पिछले साल समान तिमाही में कंपनी को 2,563.6 करोड़ रुपये का प्रॉफिट हुआ था।

गोल्ड मेडलिस्ट

अपर्णा एक क्वालिफाइड सीए हैं। वह सीए 2002 बैच की गोल्ड मेडलिस्ट हैं। इंस्टीट्यूट अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया (ICAI) में एडमिशन लेने से पहले उन्होंने 2001 में मुंबई के Narsee Monjee से कॉमर्स में स्नातक की डिग्री ली। सीए बनने के बाद उन्होंने 2003 में उन्होंने विप्रो में सीनियर इंटरनल ऑडिटर के रूप में अपना करियर शुरू किया। कंपनी का कहना है कि अपर्णा को फाइनेंशियल रिस्क मैनेजमेंट, कैपिटल अलॉकेशन, फंड रेजिंग, बिजनस स्ट्रैटजी और ग्रोथ स्ट्रैटजी का लंबा अनुभव है।

अपर्णा अय्यर ने नई जिम्मेदारी मिलने पर खुशी जताते हुए कहा कि उन्हें डेलापोर्ट के साथ मिलकर काम करने का इंतजार है।

कंपनी का कहना है कि उसके उसके सीएफओ जतिन दलाल दूसरी कर‍ियर अपॉर्च्युनिटी की तलाश के लिए पद से हट रहे हैं। नई सीएफओ अपर्णा अय्यर 22 सितंबर को ज‍िम्‍मेदारी संभालेंगी।

दलाल ने अपने इस्तीफे में कहा कि वह कंपनी के बाहर अपने पेशेवर लक्ष्यों को आगे बढ़ाने की सोच रहे हैं। उन्‍होंने ल‍िखा, ‘पिछले दो दशक में मुझे दिए गए कई मौकों के लिए मैं विप्रो का आभारी हूं। अब मैं अपने प्रोफेशनल गोल्स को आगे बढ़ाना चाहता हूं, इसलिए इस्तीफा दे रहा हूं।’

Compiled: up18 News