क्यों और कैसे उड़ी शी जिनपिंग की गिरफ्तारी और चीन में तख्‍तापलट की अफवाहें

Exclusive

इस दावे को चीनी आध्यात्मिक आंदोलन फालुन गोंग समर्थित मीडिया नेटवर्क की ओर से उठाया गया था। चीन में एक अज्ञात सड़क पर यात्रा कर रहे एक सैन्य काफिले की क्लिप दिखा कर इस झूठई कहानी पर विश्वसनीयता की एक और परत चढ़ा दी गई। चीन में तख्तापलट की खबर को और मजबूती मिली जब उसमें कहा गया कि उज़्बेकिस्तान में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) शिखर सम्मेलन से लौटने के बाद शी जिनपिंग को किसी ने नहीं देखा है।

कोरोना के कारण रद्द हुई फ्लाइट

एक लेख और प्रकाशित किया गया जिसमें कहा गया कि शी जिनपिंग राष्ट्रीय रक्षा और सैन्य सुधार संगोष्ठी में मौजूद नहीं थे। इससे तख्तापलट की अफवाह को और हवा मिली। सैन्य काफिला और उड़ान रद्द होने के दावे को भारतीय ट्विटर हैंडल से खूब शेयर किया गया। द प्रिंट की खबर के मुताबिक फ्लाइट के रद्द होने के पीछे पूरे चीन में कई क्षेत्रों में कोविड-19 से जुड़े लॉकडाउन को जिम्मेदार ठहराया जा सकता है।

क्यों पब्लिक से गायब रहे जिनपिंग

चीन में 23 सितंबर को हमेशा की तरह राजनीतिक गतिविधियां चलीं। किसी भी राजनीतिक उथल-पुथल के संकेत नहीं थे। चीन के मीडिया पर भी इसे प्रसारित किया गया। वहीं, जहां शी जिनपिंग के गायब होने की बात है तो उनकी व्यस्तता मानी जा सकती है। क्योंकि पब्लिक के बीच से जिनपिंग के गायब होने के कारण पहले भी कई तरह की अटकलें लगती रही हैं। अफवाहों को विराम देने के लिए बीजिंग में जर्मन अखबार डेर स्पीगल के रिपोर्टर जॉर्ज फाहरियन ने तियानमेन स्क्वॉयर और शहर के अन्य प्रमुख स्थानों की फोटो पोस्ट की और दिखाई की कोई भी सैन्य उथल पुथल नहीं है।

चीन ने सैन्य तख्तापलट की अफवाहों को निराधार बताया

द गार्जियन की रिपोर्ट के अनुसार, भ्रष्टाचार के लिए वरिष्ठ सुरक्षा अधिकारियों के एक समूह को जेल में बंद किए जाने के बाद शी के घर में नजरबंद होने की अजीबोगरीब अफवाह उड़ाई गई, जिसका जल्द ही खंडन किया गया। एक चीनी अदालत ने पिछले हफ्ते सार्वजनिक सुरक्षा के पूर्व उपमंत्री सुन लिजुन, पूर्व न्याय मंत्री फू झेंगहुआ और शंघाई, चोंगकिंग और शांक्सी के पूर्व पुलिस प्रमुखों को भ्रष्टाचार के आरोप में जेल भेज दिया था। फू और पुलिस प्रमुखों पर राजनीतिक गुट का हिस्सा होने और शी के प्रति निष्ठाहीन होने का आरोप लगाया गया था।

भ्रष्टाचार विरोधी अभियान छेड़ने के बाद शी को एक अहम बैठक में पार्टी और सैन्य आयोग के नेता के रूप में फिर से नियुक्त किए जाने की उम्मीद है। सरकारी मीडिया ने रविवार को चीनी कम्युनिस्ट पार्टी (सीसीपी) की केंद्रीय समिति के प्रतिनिधियों की सूची की घोषणा की, जिनकी संख्या लगभग 2,300 थी, जिन्हें अंतिम रूप दिया गया था।

शी को सूची में शामिल करने से सोशल मीडिया पर उन अफवाहों का खंडन हुआ जो 24 सितंबर से सैन्य तख्तापलट के बाद से घूम रही थीं। द गार्जियन ने बताया कि निराधार दावों, सैन्य वाहनों के बिना स्रोत वाले वीडियो के साथ और ज्यादातर बड़े पैमाने पर उड़ान रद्द करने पर आधारित थे, लेकिन ट्विटर पर ट्रेंड करना शुरू होने से पहले नहीं। चीन के सोशल मीडिया पर तख्तापलट की अफवाहों का कोई विशेष उल्लेख नहीं था, लेकिन सप्ताहांत में 200,000 से अधिक लोगों ने देशभर के हवाईअड्डों से उड़ानें रद्द होनेे संबंधीत एक वीबो हैशटैग देखा।

-एजेंसी