हम कहीं जाते हैं, तो वह देश समझता है कि हम भीख मांगने आए हैं: पीएम पाक

INTERNATIONAL

शरीफ ने कहा कि ‘हम 75 साल से भीख का कटोरा लेकर भटक रहे हैं, जबकि छोटी अर्थव्यवस्थाएं भी हमसे आगे निकल गई हैं। उन्होंने वकीलों से कहा कि इस क्षेत्र के अन्य देशों की तुलना में पाकिस्तान का विकास कम था लेकिन निर्यात के मामले में वे पाकिस्तान से बहुत आगे थे। 75 साल बाद आज पाकिस्तान क्या खड़ा है?
डॉन न्यूज़ की रिपोर्ट के अनुसार उन्होंने कहा कि देश में क्षमता है लेकिन ‘करने की इच्छाशक्ति की कमी है।’

शरीफ ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था बाढ़ से पहले ही ‘चुनौतीपूर्ण स्थिति’ का सामना कर रही थी, जिसने इसे और अधिक ‘जटिल’ बना दिया है। उन्होंने कहा कि अप्रैल में जब उन्होंने सत्ता संभाली तो पाकिस्तान ‘आर्थिक अभाव’ के कगार पर था, और गठबंधन सरकार ने अपनी कड़ी मेहनत से देश को डिफ़ॉल्ट से बचाया और ‘कुछ हद तक आर्थिक अस्थिरता को नियंत्रित किया।’

प्रीमियर के अनुसार, मुद्रास्फीति ‘अपने चरम पर’ है, और वह अप्रत्यक्ष रूप से इसके लिए पिछली पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) सरकार को दोषी ठहराते हैं। डॉन न्यूज़ के मुताबिक उन्होंने आरोप लगाया कि पिछली सरकार ने अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) के साथ अपने समझौते का उल्लंघन किया, जिससे मौजूदा सरकार को कठिन शर्तों को स्वीकार करने के लिए मजबूर होना पड़ा। इस घटना में कि सहमत शर्तों को पूरा नहीं किया गया था, आईएमएफ ने प्रीमियर के अनुसार अपने कार्यक्रम को वापस लेने की धमकी दी थी।

-एजेंसी