पश्चिम रेलवे ने अप्रेंटिस की कुल 3612 रिक्तियों के लिए जारी किया विज्ञापन, आवेदन की प्रक्रिया शुरू

Career/Jobs

रेलवे में अप्रेंटिस के मौकों का इंतजार कर रहे उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अपेडट। रेलवे भर्ती सेल, पश्चिम रेलवे द्वारा विभिन्न ट्रेड में अप्रेंटिस की कुल 3612 रिक्तियों के लिए विज्ञापन जारी किया गया है।

इस विज्ञापन के अनुसार पश्चिम रेलवे के विभिन्न डिविजन और वर्कशॉप में फिटर, वेल्डर, टर्नर, मशीनिस्ट, कारपेंटर, पेंटर, मेकेनिक और प्रोग्रामिंग एण्ड सिस्टम एडमिनिस्ट्रेशन असिस्टेंट ट्रेड में घोषित रिक्तियों के लिए आवेदन आमंत्रित किए जा रहे हैं।

इन पदों के लिए आवेदन की प्रक्रिया 28 मई से शुरू हो चुकी है और उम्मीदवार 27 जून 2022 तक अपना अप्लीकेशन सबमिट कर पाएंगे।

ऐसे करें आवेदन

पश्चिम रेलवे अप्रेंटिस भर्ती के लिए निर्धारित योग्यता रखने वाले आवेदन के इच्छुक उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट rrc-wr.com पर जाकर ऑनलाइन अप्लीकेशन पेज पर जा सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया के अंतर्गत उम्मीदवारों को पहले पंजीकरण करना होगा और फिर रजिस्ट्रेशन आइडी व पासवर्ड के माध्यम से लॉग-इन करके उम्मीदवार सम्बन्धिट ट्रेड के लिए अप्लीकेशन सबमिट कर सकेंगे। आवेदन के दौरान 100 रुपये के शुल्क का भुगतान ऑनलाइन माध्यमों से करना होगा।

आवेदन से पहले जानें योग्यता

पश्चिम रेलवे अप्रेंटिस भर्ती के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50 फीसदी अंकों के साथ 10वीं की परीक्षा उत्तीर्ण की हो। साथ ही उम्मीदवार ने किसी मान्यता प्राप्त संस्थान से रिक्तियों से सम्बन्धित ट्रेड में आइटीआई प्रमाण-पत्र प्राप्त किया हो। उम्मीदवार की आयु आवेदन की आखिरी तारीख को 15 वर्ष से कम और 24 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

-एजेंसियां