आगरा में वीकेंड नाईट फेस्ट का शुभारंभ, पर्यटकों के नाईट स्टे पर फोकस

स्थानीय समाचार

आगरा। ताजनगरी आने वाले पर्यटकों को नाईट स्टे कराने के लिए टूरिज्म विभाग ने कवायद करना शुरू कर दिया है। शनिवार और रविवार को सदर बाजार में वीकेंड नाईट फेस्ट/नाइट बाजार की शुरुआत की गई है। जिसका शुभारंभ केंद्रीय स्वास्थ्य राज्य मंत्री प्रो.एस पी सिंह बघेल, बेबी रानी मौर्य, विधायक जी एस धर्मेश और मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी द्वारा दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

इस पहल से पर्यटकों को रात्रि में रुकने का मौका मिलेगा और वह वीकेंड नाईट फेस्ट का आनंद ले सकेंगे। इस प्रयास से स्थानीय कल्चर, खानपान तथा सांस्कृतिक गतिविधियों पहचान मिलेगी तो वहीँ स्थानीय स्तर पर लोगों को रोजगार भी रोजगार प्रदान हेतु की गई है।

मंडलायुक्त रितु माहेश्वरी ने कहा कि आगरा राष्ट्रीय, अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर ताजमहल, फतेहपुर सीकरी, बटेश्वर जैसे ऐतिहासिक धार्मिक स्थानों तथा पर्यटन हेतु पहचान रखता है। यहां के खानपान, स्थानीय हस्तशिल्प, कल्चर को पहचान दिलाने तथा पर्यटन व स्थानीय व्यापारियों को रोजगार प्रदान करने हेतु वीकेंड मिड नाइट बाजार की कल्पना की गई। उन्होंने कहा कि हम ताज महोत्सव तक ही सीमित न रहें। मिड नाइट बाजार की शहर के अन्य बाजारों, शिल्पग्राम में भी पहल की जाएगी।

उन्होंने एडीए तथा कैंटोनमेंट बोर्ड को निर्देशित किया कि सदर बाजार में और इंफ्रास्ट्रक्चर का विकास करें। जिला प्रशासन, जनप्रतिनिधि गण, बाजार एसोसिशन से मिड नाइट बाजार को स्थापित करने में सहयोग की अपील की तथा पर्यटन विभाग, जिला प्रशासन, कैंटोनमेंट बोर्ड तथा सदर बाजार एसो. का धन्यवाद दिया।

केंद्रीय मंत्री प्रो. एस पी सिंह बघेल ने मंडलायुक्त की इस पहल की सराहना की। उन्होंने कहा कि इस पहल से पर्यटक रात्रि में आगरा में रुकेंगे। उन्होंने कैलाश मंदिर से ताजमहल तक अन्य शहरों की तरह यमुना किनारा को विकसित करने रूफ टॉप रेस्टोरेंट की संख्या बढ़ाने, ताजमहल को रात्रि 11 बजे तक खोलने की कार्य योजना बनाने तथा स्टेडियम का कायाकल्प कर खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने की बात कही।

कैबिनेट मंत्री बेबी रानी मौर्य ने कहा कि मिड नाइट बाजार का आगरा की जनता को वर्षों से इंतजार था जो आज पूरा हुआ है। कमिश्नर की ये पहल प्रशंसनीय है। मिड नाइट बाजार को सिर्फ 1 माह ही नहीं आगे स्थाई बनाए जाने हेतु कहा। कार्यक्रम में विधायक आगरा कैंट जीएस धर्मेश ने कहा कि इस तरह की गतिविधियों से टूरिस्ट आगरा में रुकेगा तथा स्थानीय लोगों को रोजगार भी मिलेगा।

कार्यक्रम में बृज के रास नृत्य तथा म्यूजिकल ग्रुप द्वारा रंगारंग प्रस्तुतियां दी गई। कार्यक्रम के अंत में संयुक्त निदेशक पर्यटन अविनाश मिश्र ने सभी का धन्यवाद ज्ञापित किया।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी ए. मनिकंडन, एडीए उपाध्यक्ष चर्चित गौड़, संयुक्त निदेशक पर्यटन अविनाश मिश्रा, सीईओ कैंटोनमेंट बोर्ड दमन सिंह, यूपी गाइड एसो. के दीपक दान, सदर बाजार एसो. आशा कपूर व पदाधिकारीगण सहित बड़ी संख्या में देशी, विदेशी पर्यटक मौजूद रहे।