उत्तर-पूर्व के विकास से जुड़ी अनेक रुकावटों को हमने रेड कार्ड दिखा दिया है: पीएम

National

इस दौरान उन्होंने मेघालय में पूर्वोत्तर भारत में बीजेपी सरकार के विकास के प्रयासों पर बात की और पिछली सरकारों पर हमला बोला.

पीएम मोदी ने फ़ीफ़ा विश्व कप का ज़िक्र करते हुए फ़ुटबॉल की भाषा में कहा, ”पिछले आठ वर्षों में उत्तर-पूर्व के विकास से जुड़ी अनेक रुकावटों को हमने रेड कार्ड दिखा दिया है. भ्रष्टाचार, भेदभाव, भाई-भतीजावाद, हिंसा, प्रोजेक्ट्स को लटकाना, भटकाना, वोट बैंक की राजनीति को बाहर करने के लिए हम ईमानदारी से प्रयास कर रहे हैं.”

”खेलों को लेकर केंद्र सरकार आज एक नई अप्रोच के साथ आगे बढ़ रही है. इसका लाभ पूर्वोत्तर भारत को हुआ है, पूर्वोत्तर के युवाओं को हुआ है. देश की पहली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी पूर्वोत्तर में है.”

उन्होंने पिछली सरकारों को निशाने पर लेते हुए कहा, ”लंबे समय तक जिन दलों की सरकारें रहीं, उनकी पूर्वोत्तर भारत के लिए डिवाइड (विभाजन) की सोच थी और हम डिवाइन (दिव्यता) का इरादा लेकर आए हैं. अलग-अलग समुदाय हो या फिर अलग-अलग क्षेत्र, हम हर प्रकार के विभाजन को दूर कर रहे हैं.”

‘लंबे समय तक देश में ये सोच रही है कि सीमांत इलाक़ो में विकास होगा, कनेक्टटिविटी बढ़ेगी तो दुश्मन को फायदा होगा. पहले की सरकार इसी सोच के कारण पूर्वोत्तर भारत समेत देश के सभी सीमावर्ती क्षेत्रों में कनेक्टिविटी बेहतर नहीं हो पाई”

उन्होंने कहा कि आज डंके की चोट पर सीमा पर नई सड़कें, नए टनल, नए पुल, नई रेल लाइन, नए एयर स्ट्रिप बनाने का काम तेज़ी से चल रहा है. जो सीमावर्ती गांव कभी वीरान हुआ करते थे, हम उन्हें वाइब्रेंट बनाने में जुटे हैं.

पीएम मोदी ने फ़ुटबॉल पर बात करते हुए कहा, ”ये इत्तेफाक है कि जब फ़ुटबॉल विश्व कप का फ़ाइनल चल रहा है तो मैं फ़ुटबॉल मैदान में फ़ुटबॉल के फैंस को संबोधित कर रहा हूं.”

”आज भले ही हमारी नज़र क़तर में चल रहे खेल पर है, मैदान में विदेशी टीमें हैं, उन पर है लेकिन मुझे मेरे देश की युवा शक्ति पर भरोसा है. इसलिए विश्वास से कह सकता हूं कि वो दिन दूर नहीं जब हम भारत में ऐसा ही उत्सव मनाएंगे और तिरंगे के लिए चीयर करेंगे.”

पीएम मोदी ने मेघालय में 2450 करोड़ की कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया. इसमें 4जी टावर बनाना, आईआईएम शिलॉन्ग का नया कैंपस और मेघालय, टेक्नोलॉजी पार्क फेज़-2 मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में सड़क परियोजनाएं शामिल थीं.

Compiled: up18 News