आगरा: ताजगंज में भूमिगत मेट्रो मार्ग का जबर्दस्त विरोध, रास्ता बदल कर छोटा रूट अपनाने की मांग पर अड़े नागरिक

स्थानीय समाचार

आगरा: आगरा मेट्रो ट्रेन के प्रोजेक्ट डायरेक्टर अरविन्द रॉय ने आज शनिवार को अधिकारियों के साथ ताजगंज में अग्रसेन तिराहे (ताज व्यू तिराहे) से पुरानी मण्डी तक बन रहे भूमिगत मार्ग का स्थलीय निरीक्षण किया। इस दौरान स्थानीय नागरिकों, दुकानदारों ने इस मार्ग के निर्माण का जबरदस्त विरोध किया।

नागरिकों का कहना था कि प्रस्तावित मार्ग पर निर्माण होने व मेट्रो भूमिगत मार्ग पर दोनों ओर दीवार लगाए जाने के कारण क्षेत्र में पूरे दिन रास्ता जाम रहेगा। लाखों लोगों को परेशानी होगी, क्योंकि इस मार्ग पर बहुत से मन्दिर, स्कूल, अस्पताल, होटल, रेस्टोरेन्ट, शोरूम हैं।

इससे पूर्व विगत 21 नवम्बर को व्यापारियों व नागरिकों ने रॉय से सम्पर्क कर ज्ञापन दिया था, जिसमें कहा गया था कि ताज व्यू तिराहे से पुरानी मण्डी की ओर भूमिगत मेट्रो लाइन बिछाए जाने से मार्ग बहुत संकरा हो जाएगा, स्थानीय निवासियों को बहुत कठिनाइयां होंगी। ज्ञापन में कहा गया कि यदि पीएसी ग्राउंड से भूमिगत मार्ग पुरानी मंडी तक बिछाया जाए, तो उसकी लाइन की दूरी केवल 50 मीटर होगी, जबकि महाराजा अग्रसेन तिराहे से पुरानी मण्डी स्टेशन की दूरी 500 मीटर से अधिक है। पीएसी ग्राउंड से मेट्रो लाइन बिछाने पर समय की भी बचत होगी और लगभग 500 करोड़ रुपये से कम राशि व्यय होगी।

प्रोजेक्ट डायरेक्टर राय ने आश्वस्त किया कि कहां से कहां तक लाइन भूमिगत जाएगी, यह शीघ्र चिन्हित कर दिया जायेगा एवं जनाक्रोश के सम्बन्ध में वरिष्ठ अधिकारियों को अवगत करा देंगे। उन्होंने कहा कि यदि शासन से अनुमति मिली तो भूमिगत मेट्रो लाइन के मार्ग को बदल देंगे।

इस दौरान पूर्व विधायक भाजपा केशो मेहरा, दिलीप सिंह चौहान, पार्षद शोभाराम राठौर, अमीर सिंह फौजदार, पूर्व पार्षद सतीश शर्मा, देवेन्द्र सिंह चौहान, ज्ञान सिंह, अजयपाल सिंह, समेत बड़ी संख्या में लोग उपस्थित रहे।