IAF की फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी शाखा में वैकेंसी, आवेदन आमंत्रित

Career/Jobs

फ्लाइंग ब्रांच और ग्राउंड ड्यूटी (तकनीकी और गैर-तकनीकी) शाखा में भर्ती के लिए आवेदन का स्टेप्स ऑफिशियल वेबसाइट पर दिया गया है। छात्रों को सलाह है कि वे आवेदन नोटिफिकेशन पढ़कर ही करें क्योंकि गलत भरा हुआ फॉर्म विभाग की तरफ से एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा। साथ ही एयरफोर्स की तरफ से आखिरी तारीख के बाद भी किसी भी अभ्यर्थी का फॉर्म एक्सेप्ट नहीं किया जाएगा।

इससे पहले IAF ने मार्च 2023 में वायु सेना कॉमन एडमिशन टेस्ट 1 (AFCAT 1) के परिणाम जारी किए थे। AFCAT 2 2023 के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 30 जून है। AFCAT परीक्षा 25, 26 और 27 अगस्त को होगी। प्रवेश पत्र 10 अगस्त को जारी किया जाएगा। प्रवेश पत्र जारी होने के बाद छात्र ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकेंगे।

भारतीय वायु सेना भर्ती 2023 की आधिकारिक अधिसूचना के मुताबिक भर्ती के जरिए कुल 276 पदों को भरा जाएगा। इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों को 250 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। वहीं, एनसीसी अभ्यर्थियों को कोई आवेदन शुल्क नहीं देना होगा।

कौन कर सकता है आवेदन

नोटिफिकेशन के मुताबिक न्यूनतम 50% अंकों के साथ 12वीं पास करने वाले अभ्यर्थी आवेदन कर सकते हैं। हालांकि, अभ्यर्थियों ग्रेजुएट होना भी जरूरी है। ग्रेजुएशन में कम से कम 60% अंक होना अनिवार्य है। अधिक जानकारी नोटिफिकेशन में चेक किया जा सकता है।

AFCAT 2023 भर्ती के लिए ऐसे करें आवेदन

– सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट पर जाएं।
– इसके बाद रिक्रूटमेंट लिंक पर क्लिक करें।
– पर्सनल डिटेल्स दर्ज करके सबमिट करें।
– डॉक्यूमेंट्स अपलोड करें।
– फॉर्म फीस भरें और सबमिट करें।
– इसके बाद फॉर्म की एक प्रति डाउनलोड कर अपने पास रख लें।

Compiled: up18 News