RPF में SI एवं कॉन्स्टेबल के पदों पर वैकेंसी, आवेदन प्रक्रिया 15 अप्रैल से शुरू

Career/Jobs

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी आवेदन पत्र केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जा सकेगा। आवेदन पत्र का लिंक निर्धारित तिथि पर आरपीएफ की ऑफिशियल वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।

भर्ती विवरण

आरपीएफ की ओर से यह भर्ती कुल 4660 रिक्त पदों को भरने के लिए निकाली गयी है। इसमें से आरपीएफ सब इंस्पेक्टर (SI) के लिए 452 पद आरक्षित हैं वहीं आरपीएफ कॉन्स्टेबल के लिए 4208 पद आरक्षित हैं।

पात्रता एवं मापदंड

आरपीएफ एसआई पदों पर आवेदन करने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से ग्रेजुएशन उत्तीर्ण होना आवश्यक है। कॉन्स्टेबल पदों पर आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं/ मैट्रिक उत्तीर्ण होना आवश्यक है।

आयु सीमा

कॉन्स्टेबल पदों के लिए उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं एसआई पदों पर आवेदन के लिए न्यूनतम आयु 20 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। अधिकतम आयु दोनों ही पदों के लिए 28 वर्ष निर्धारित की गयी है। आरक्षित श्रेणी से आने वाले उम्मीदवारों को ऊपरी आयु में नियमानुसार छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन करने के साथ ही उम्मीदवारों को निर्धारित शुल्क भी जमा करना होगा तभी आपका फॉर्म स्वीकार किया जाएगा। जनरल, ओबीसी एवं ईडब्ल्यूएस वर्ग के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये तय किया गया है। एससी, एसटी, पीएच एवं महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 250 रुपये निर्धारित किया गया है। आवेदन पत्र में गलती होने पर उसमें त्रुटि सुधार के लिए 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

-एजेंसी