उत्तराखंड: चार धाम यात्रा की तैयारियां अंतिम चरण में, स्कैनर मशीनें लगेंगी

National

पंजीकरण का तीन तरह से होगा सत्यापन

अधिकारियों के मुताबिक चार धाम यात्रा के लिए तीर्थयात्रियों के पंजीकरण का तीन तरह से सत्यापन होगा। यात्री कलाई बैंड और भौतिक पंजीकरण की एक प्रति मान्य मानी जाएगी और मोबाइल पर क्यूआर कोड को स्कैन करके एक तीर्थयात्री के पंजीकरण का सत्यापन किया जाएगा।

स्थापित हेल्थ एटीएम का किया गया निरीक्षण

इस बीच गुरुवार को उत्तराखंड के स्वास्थ्य सचिव डॉ. आर राजेश कुमार ने वार्षिक परीक्षा से पहले उप जिला अस्पताल श्रीनगर और बेस अस्पताल श्रीकोट में स्थापित हेल्थ एटीएम का निरीक्षण किया। अपने निरीक्षण के दौरान कुमार ने स्वास्थ्य एटीएम के सुचारू संचालन के लिए अस्पताल प्रशासन को आवश्यक दिशा-निर्देश भी दिए। इसके अलावा अधिकारियों से चार धाम तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए इन एटीएम पर एक तकनीकी व्यक्ति को तैनात रखने को कहा।

50 हेल्थ एटीएम स्थापित, 70 जांच होगी फ्री

स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि मैंने पौड़ी के मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पैरामेडिकल स्टाफ के साथ यात्रा व्यवस्था करने और अन्य आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित करने के लिए कहा है। हेवलेट पैकर्ड एंटरप्राइजेज द्वारा (कॉर्पोरेट सोशल रिस्पॉन्सिबिलिटी) के तहत 50 हेल्थ एटीएम स्थापित किए गए हैं।

तीर्थयात्रियों के नियमित स्वास्थ्य जांच के लिए यात्रा मार्ग पर गढ़वाल मंडल में चिन्हित विभिन्न चिकित्सा इकाइयों में सीएसआर रक्तचाप, शर्करा स्तर, शरीर का तापमान, ऑक्सीजन सामग्री, शरीर में वसा जैसे पैरामीटर, डिहाइड्रेशन और पल्स रेट सहित 70 निशुल्क परीक्षण किया जाएगा। यात्रा मार्ग पर स्वास्थ्य सेवाओं में सुधार किया जा रहा है तथा आने वाले दिनों में हेल्थ एटीएम की संख्या बढ़ाई जाएगी।

Compiled: up18 News